Breaking News

दिल्ली में ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित छात्रों को ढूंढ रहे सरकारी स्कूल

नयी दिल्ली, दिल्ली के सरकारी स्कूलाें में पढ़ने वाले बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़ने के लिए शिक्षा निदेशालय ने एक अनूठी पहल की है।

कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद होने से किसी भी छात्र की पढ़ाई न छूटे, इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने ‘मिशन ट्रेस’ शुरू किया है। इसके तहत सभी स्कूलों को उन छात्रों का पता लगाने का आदेश दिया गया है जो या तो शहर में न होने या फिर किन्हीं अन्य कारणों से ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले पा रहे हैं और जिनसे टेलिफोन पर भी संपर्क नहीं हो पा रहा है।

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय ने बताया कि उनका उद्देश्य है कि अधिक से अधिक बच्चे ऑनलाइन कक्षा में शामिल हों। श्री राय ने कहा कि संज्ञान में आया है कि कुछ बच्चे ऑनलाइन कक्षा नहीं ले पा रहे हैं, इसलिए सभी स्कूल प्रमुख (एचओएस) और शिक्षकों को ऐसे बच्चों का पता लगाकर ऑनलाइन कक्षाओं में उनकी भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए कहा गया है। एचओएस और शिक्षकों के साथ-साथ स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) के सदस्य भी इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं। ये सभी लोग बच्चों को ढूंढ़ने में बढ़-चढ़कर प्रयास कर रहे हैं। इस संबंध में ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक महिला ऐसे बच्चों को ढूंढ़ती हुई दिखाई दे रही है।

सूत्रों के मुताबिक यह महिला एक स्कूल प्रबंधन समिति की सदस्य है। एक विद्यालय प्रमुख रितु कुमारी ने बताया कि शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित बच्चों को ढूंढ़ने के लिए स्कूल के शिक्षक और एसएमसी सदस्य प्रयास कर रहे हैं।