Breaking News

स्कूली छात्रों के डिजिटल शिक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी

नयी दिल्ली, सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए देश के स्कूली छात्रों को डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए एक दिशा निर्देश जारी किया है ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस दिशा निर्देश को राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने तैयार किया है। उन्होंने बताया कि देश में तीन तरह के छात्रों के लिए यह दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

डॉ निशंक के अनुसार पहली श्रेणी के वे छात्र होंगे जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। दूसरे वे छात्र होंगे जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा का सीमित साधन उपलब्ध है। तीसरी श्रेणी के छात्र वे होंगे जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा की पर्याप्त सुविधा है ।

दिशा निर्देश में इस बात की व्यवस्था की गई है कि जिन छात्रों के पास ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था नहीं है उन्हें उनके घर पर शिक्षा मुहैया कराई जाए। इसके लिए मोहल्लों के कम्युनिटी सेंटर में टीवी आदि के जरिए यह शिक्षा प्रदान की जाएगी और इसके लिए सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखा जाएगा। एनसीईआरटी में इस गाइडलाइंस में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए डिजिटल शिक्षा के प्लेटफार्म का भी जिक्र किया गया है जहां से छात्र ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं।