Breaking News

हेयर एक्सटेंशन की करनी है केयर, तो फॉलो करें इन यूनिक टिप्स को

हेयर एक्सटेंशन बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं का समाधान करते हैं इसलिए जरुरी है इनकी सही तरह से देखभाल की जाए।

आकर्षक दिखने के लिए महिलाएं अपने बालों के लिए नए नए हेयर स्टाइल ट्राई करती हैं। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के चलते महिलाओं में बालों से संबंधी परेशानी देखने को मिल रही हैं , जिसके चलते महिलाएं हेयर एक्सटेंशन का यूज कर रही हैं। हेयर एक्सटेंशन को आप किस तरह सुरक्षित रख सकती हैं बता रही हैं मेकअप एक्सपर्ट सविता बर्तवाल ।

  1. हेयर एक्सटेंशन को लंबे समय तक चलाने के लिए उन्हें साफ-सुथरा रखना बहुत जरुरी है।आप सामान्य बालों की तरह एक्सटेंशन को नहीं धो सकतीं इसलिए उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो हेयर एक्सटेंशन के लिए अच्छे माने जाते हैं।

  2. नहाते समय बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। बहुत तेज़ गर्म पानी ना केवल आपके एक्सटेंशन को खराब करेगा, साथ ही आपके प्राकृतिक बालों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।

  3. अगर आप सिर में मसाज करना चाहती हैं तो काफी धीरे -धीरे मसाज करें। हेयर एक्सटेंशन को धोते समय अपने सिर को सीधा रखें। इसी के साथ बिना सल्फेट वाला सॉफ्ट मॉइश्चराइजिंग शैंपू का प्रयोग करें।

  4. गीले बाल हमेशा उलझ जाते हैं इसलिए कभी भी गीले बालों पर कंघी या ब्रश का प्रयोग न करें, इससे एक्सटेंशन्स और बालों पर भी खिंचाव पड़ता है।

  5. एक्सटेंशन को सुखाना न भूलें। अपने बालों को कई हिस्से में बांट कर इन्हें अच्छे से सुखाएं।अगर बालों को अच्छी तरह से सुखाया न जाए तो इसके कारण कई बार बालों की रूट्स में फंगस भी लग जाता है, जिससे स्कैल्प खराब होने की समस्या हो सकती है।

  6. इस बात का खास ध्यान रखें कि एक्सटेंशन पर हमेशा बहुत ही कोमलता से ब्रश करें। ब्रश करते समय जल्दबाज़ी ना करें। बहुत ही सावधानी से अपने बालों को खोलें ताकि आपके एक्सटेंशन्स लूस ना पड़े। इसके लिए हमेशा हेयर एक्सटेंशन ब्रश का इस्तेमाल करें।

  7. हेयर एक्सटेंशन्स को आपकी स्कैल्प से कोई भी तेल नही मिलता, जिससे वो कोमल और स्वस्थ रहें इसलिए अपने शैंपू और कंडीशनर्स के साथ-साथ हर हफ्ते एक अच्छा हेयर ट्रीटमेंट लें, ताकि समय-समय पर उन्हें सही नॉरिशमेंट मिलता रहे।

  8. जब आप बाहर होते हैं तो आपके एक्सटेंशन्स को घर से भी ज़्यादा अधिक देखभाल की ज़रूरत होती है। इस बात का खास ध्यान रखें कि आप उन्हें किस प्रकार के पानी से धो रहे हैं। पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन से आपके एक्सटेंशन्स नाजुक पड़ सकते हैं और समुंदर व शावर के पानी में मोजोद मिनरल्स से आपके बालों और एक्सटेंशन्स का रंग अलग-अलग हो सकता है, इसलिए इन सब चीजों से जितना हो सके उतना अपने एक्सटेंशन्स को दूर रखें।

  9. ज्य़ादा समय तक लगी हुई हेयर एक्सटेंशन बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए इन्हें छ: हफ्ते में या फिर दस हफ्ते में एक बार निकलवा दें।

  10. हमेशा अपनी अपॉइंटमेंट्स को अप तो डेट रखें। हर 4 से 6 हफ्तों बाद चेक करवाने के लिए एक्सपर्ट के पास जाएं ताकि आपके एक्सटेंशन्स अच्छे और स्वस्थ रहें।