Breaking News

एक्सपर्ट से जानें, कैसे पाएं सर्दियों में चमकदार त्वचा

मौसम ने करवट ले ली है और सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं। सर्दियों के आते ही हमारे रहन-सहन, खान-पान, पहनावे आदि चीजों में बदलाव नज़र आने लगते हैं। ऐसे में स्किन केयर करने के अंदाज में भी बदलाव आना स्वाभाविक है। क्या हैं ये बदलाव, जानेंगे दिल्ली  के गेट सेट यूनिसेक्स सैलून के मैनेजर एंड हेयर एक्सपर्ट समीर से।
• फेस वॉश करने से पहले रूई के फाहे को दूध में डुबोएं और पूरे फेस को क्लीन कर लें। थोड़ी देर तक चेहरे को प्राकृतिक हवा में सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। दूध एक प्राकृतिक क्लींजर है, इसके इस्तेमाल से त्वचा निखर जाती है साथ ही सॉफ्ट भी हो जाती है।
• नहाने से पहले कोशिश करें कि अपने चेहरे व बॉडी पर स्क्रब कर लें। स्क्रब बनाने के लिए आप 3 चम्मच ताजे पिसे कॉफी बींस, 1 चम्मच दूध और थोड़ी सी खस-खस डालकर पेस्ट बना लें और इससे अपने चेहरे व गर्दन पर स्क्रब कर लें। ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा नर्म व सौम्य नजर आएगी।
• मास्क के तौर पर चिरौंजी को कुछ देर दूध में भिगोकर रखें फिर इसे पीस लें और इसमें आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाए तब चेहरा गुनगुने पानी से धो दें। यह एक अच्छा नॉरीशिंग पैक है जिससे आपकी त्वचा में चमक एवं ताजगी आ जाएगी।
• उंगलियों को गुनगुने पानी में भिगोएं और उनमें शहद लेकर पूरे चेहरे और गले पर भी फैलाएं। लगभग 5 से 10 मिनट बाद अपने फेस को गुनगुने पानी से धो दें। शहद एक प्राकृतिक मॉयश्चराइज़र है….इसे लगाने से त्वचा नर्म व चमकदार हो जाती है।
जब भी हाथ, पांव व चेहरा धोएं तो मॉयश्चराइजर जरूर लगाएं। नैचुरल मॉयश्चराइज़र के तौर पर आप गुलाब जल, शहद, ग्लिसरीन और नींबू के रस को मिला कर एक शीशी में रख लें और रात को सोते समय चेहरे, हाथ व पांव पर लगाएं। इसके अंदर शामिल शहद व ग्लिसरीन से त्वचा सॉफ्ट होगी और गुलाब जल से चेहरे व बॉडी पर गुलाबी निखार आएगा।
दो ताजी स्ट्रॉबैरी को मलाई में अच्छी तरह से मिला लें और अपने चेहरे पर इसे मॉयश्चराइजर की तरह लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। हल्का सा सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।
• होठों को मुलायम व पिंकिश बनाए रखने के लिए ये लिप पैक बना सकती हैं। इसके लिए मलाई, गुलाब की पंखुड़ियां और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और सुबह-शाम अपने होठों पर लगाएं। कुछ देर बाद जब ये सूख जाए, तब साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा लगातार करने से होठों की रंगत बदली व खिली हुई नज़र आएगी।
रिपोर्टर आभा यादव