Breaking News

यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर, आईआईएमसी के पूर्व निदेशक का महत्वपूर्ण विश्लेषण

” यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर पूरे देश में चर्चा है। देश के वरिष्ठ पत्रकार, संचार विशेषज्ञ, बुद्धिजीवियों की निगाहें पल-पल की गतिविधियों को परख रहीं है। आईआईएमसी के पूर्व निदेशक और देश के प्रमुख संचार विशेषज्ञ प्रोफेसर जे0 एस0 यादव ने चुनावी संभावनाओं को जांचा और परखा है। साथ ही यूपी और मीडिया को लेकर अपने एक गहन अनुभव के आधार पर तात्कालिक परिस्थितियों पर अपनी विश्लेषणात्मक रिपोर्ट तैयार की है। जो यूपी विधानसभा चुनाव की जमीनी सच्चाई से वाकिफ कराती है।”

संपादक, NEWS85.IN

नई दिल्ली, देश के पांच राज्यों- पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में इसी वर्ष फरवरी और मार्च माह में विधानसभा चुनाव हैं। प्रत्येक राज्य अपने-आप में अद्वितीय और महत्वपूर्ण है। लेकिन इन सब में उत्तर प्रदेश खास है, क्योंकि यहां विधानसभा की 403 और लोकसभा की 80 सीटें हैं। जानकारों का मानना है कि दिल्ली  की  सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही होकर जाता है, और इसी वजह से राज्य विधानसभा के लिए यूपी में भीषण चुनावी जंग जारी है।  कुछ लोग इन विधानसभा चुनावों को 2024 के लोकसभा चुनावों का ‘सेमीफाइनल’ मान रहे हैं। मैं कहता हूं कि यह ‘फाइनल’ है। ऐसे में दिल्ली सत्ता के सभी आकांक्षी विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में जीतने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इसलिये हम भी यहां अपना चुनावी विश्लेषण अकेले उत्तर प्रदेश पर केंद्रित कर रहे हैं।

यूपी के चुनावी परिदृश्य में कई धाराएं और अंतर्धाराएं बह रही हैं। मतदान के दिन अपनी पसंद का चुनाव करने से पहले मतदाताओं के मन में कई तरह के विचार होते हैं। इनमें एक ओर जाति, उपजाति, धर्म, क्षेत्र आदि शामिल हैं। स्थानीय नेताओं से निकटता और दूसरी तरफ पार्टी के प्रति वफादारी। शैक्षणिक संस्थानों और नौकरियों में प्रवेश के लिए आरक्षण जैसे आर्थिक लाभ। विभिन्न चुनाव लड़ने वाले दलों के नीतिगत बयानों और चुनावी घोषणापत्रों के माध्यम से बड़े-बड़े वादें किए गए हैं। चुनावी लड़ाई में मतदाताओं की धारणा में हेरफेर करने के लिए रणनीतियां और कार्रवाइयां महत्वपूर्ण होते हैं। जैसा कह जाता है: ‘धारणा वास्तविकता से अधिक वास्तविक हैं।

इस बार के यूपी विधानसभा चुनाव का चुनावी परिदृश्य जटिल है और परिणाम का कोई भी पूर्वानुमान खतरे से भरा  है। फिर भी, जटिलताओं को समझने के लिए हम कुछ प्रवृत्तियों (ट्रेंड्स) पर चर्चा करते हैं। इनमें से कुछ रुझान कम लटकने वाले फलों की तरह हैं और अन्य को पहचानना अधिक कठिन है। भाजपा और सपा (समाजवादी पार्टी) वर्चस्व के लिए चुनाव लड़ने वाली दो मुख्य पार्टियां हैं। बेशक, मैदान में और भी कई पार्टियां हैं। सबसे पुरानी कांग्रेस (अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी) का उल्लेख किया जा सकता है। इसके यूपी के महासचिव ने अपने साहसिक और अभिनव अभियान, “लड़की हूं लड़ शक्ति हूं” के माध्यम से अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है और विधानसभा चुनावों के लिए महिला उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत सीटों की घोषणा की है। कांग्रेस के इस दांव का क्या नतीजा होगा, इसका अंदाजा लगाना अभी मुश्किल है, लेकिन निश्चित तौर पर इसने यूपी के चुनावी माहौल में नई जान डाल दी है।

 मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) मीडिया के परिदृश्य में बहुत सक्रिय या दिखाई नहीं दे रही हैं, लेकिन एससी (अनुसूचित जाति) के अपने प्रतिबद्ध वोटिंग आधार के कारण, विशेष रूप से जाटवों की एकजुटता से अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश हैं।

यूपी में फिलहाल बीजेपी सत्ता में है। यूपी में पिछले पांच वर्षों से और केंद्र में पिछले साढ़े सात वर्षों से (डबल इंजन की सरकार) अपने विरोधियों पर वित्तीय और जनशक्ति दोनों-संसाधनों के मामले में भारी पड़ रही है। भाजपा पूरी ताकत और ऊर्जा के साथ गंभीरता से चुनाव लड़ती है। यूपी में मौजूदा विधानसभा चुनाव में जो सात चरणों में सम्पन्न होने हैं, उनमें भाजपा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के साथ-साथ लगभग पूरे केंद्रीय मंत्रिमंडल और राज्य मंत्रिमंडल और भाजपा शासित राज्यों के अधिकांश मुख्यमंत्रियों और उनके कैबिनेट सहयोगियों को चुनाव प्रचार के लिए तैनात कर दिया है। आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) काडर भी भाजपा के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए पूरी ताकत के साथ लग गई है।

इन सबसे बढ़कर, भाजपा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में प्रमुख स्टार प्रचारक होने का फायदा है। वह एक महान संचारक हैं और संचार की कला के उस्ताद हैं। वह ऐसी कहानियां गढ़तें हैं जो प्रतिकूलता को लाभ में बदल देती हैं और लोगों की धारणा को अपनी पार्टी के पक्ष में बदल देती हैं। वह हिंदू धर्म और राष्ट्रवाद को अतिराष्ट्रवाद में बड़ी चतुराई से मोड़ देते हैं। वह जनता से “सबका साथ सबका विकास” जैसे वादे करते हैं। इसके अलावा, प्रत्येक विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले एक से अधिक दलों के उम्मीदवार सत्तारूढ़ दल (भाजपा) को लाभ पहुंचाते हैं क्योंकि विपक्षी वोट एक से अधिक दलों के उम्मीदवारों में विभाजित हो जाते हैं। लेकिन भाजपा का विरोध करने वाले सभी विपक्षी दल सरकार की उपलब्धियों और कथित रूप से ‘डबल इंजन की सरकार’ की विश्वसनीयता पर सवाल उठा रहें हैं। जिससे विश्वसनीयता के संकट के कारण, चुनावी लड़ाई में महान संचारकों की प्रभावशीलता कई गुना कम हो जाती है।

ऐसे में यूपी में विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए आसान होने वाला नहीं है। इस बार कई कारकों ने भाजपा को मुश्किलों में डाला है। इसमें से एक बड़ा कारक दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के लगभग 18 महीने लंबे आंदोलन भी है। राष्ट्रीय लोक दल और बड़ी संख्या में छोटे राजनीतिक दलों और समूहों के साथ गठबंधन ने यूपी में सपा को एक प्रमुख राजनीतिक ताकत बना दिया है जो भाजपा के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। सपा से चुनौती के अलावा भाजपा में दिल्ली राज के लिए वर्चस्व और दौड़ के लिए हो रहे आंतरिक संघर्ष से पार्टी को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। सियासी गलियारे में ऐसी खबरें हैं कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच आपसी अनबन चल रही है। अगर यह बात सच है तो भाजपा यूपी विधानसभा चुनाव में अपनी सत्ता गंवा सकती है।

भाजपा शासन के लिए एक और खतरा कांग्रेस पार्टी की ओर से भी है।  कांग्रेस के “लड़की हूं लड़ सकती हूं” अभियान ने काफी जोर पकड़ लिया है। अगर महिला मतदाता गेम चेंजर बन जाएं तो किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए जैसा कि पश्चिम बंगाल में हुआ है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी यूपी में 50 से 70 या कम से कम 30 सीटें जीत सकती है। उस परिदृश्य में सपा को समर्थन देने की कांग्रेस की प्रतिबद्धता त्रिशंकु विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा के खरीद-फरोख्त के प्रयासों पर रोक लगा देगी; और अखिलेश यादव यूपी के नए मुख्यमंत्री के रूप में निर्वाचित घोषित कर दिये जायेंगें।

डॉo जे० एस० यादव,

पूर्व निदेशक,

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली