Breaking News

कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में ग्राम प्रधानों की अहम भूमिका

देवरिया, उत्तर प्रदेश के देवरिया में जिलाधिकारी अमित किशोर ने सभी ग्राम प्रधानों का आह्वान किया है कि वे संचारी रोग, वेक्टरजनित और कोविड-19 कोरोना वायरस माहमारी के संक्रमण को नियंत्रण करने में अपना सक्रिय सहयोग दें।

जिलाधिकारी अमित किशोर ने रविवार को एक कार्यशाला को संबोधित करते हुये कहा कि संचारी रोग एवं अन्य वेक्टरजनित व कोविड-19 कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को नियंत्रण करने में सभी ग्राम प्रधान अपना सक्रिय सहयोग दें तथा सभी एहतियाती उपायों व बचाव कार्यों को अपनाए जाने के लिए लोगों को जागरूक भी करें। गांव में पल्स ऑक्सीमीटर व इंफ्रारेड थर्मामीटर क्रय कर स्क्रीनिंग का कार्य सुनिश्चित करायेंगे। आशा कार्यकर्ती व अन्य जुड़े सभी ग्राम स्तरीय अधिकारी/ कर्मचारी संचारी रोग नियंत्रण में अपनी भागीदारी निभाएं।

उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि अपने कार्यकाल अवधि की ऑडिट अवश्य ही करा लें व अनापत्ति प्रमाण पत्र ले लें। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में ब्लीचिंग पाउडर, एंटी लार्वा आदि कार्य को इस अभियान के तहत ग्राम प्रधान सुनिश्चित करायेंगे और इससे लोगों को जागरूक करेंगे। गांव में जलभराव न हो तथा सामान्य हैंडपंप के पानी का प्रयोग पीने में कदापि न करें। गांव में साफ सफाई सुनिश्चित कराये जाने के साथ ही संचारी रोग नियंत्रण में अपना सहयोग देंगे।

मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी0एन0 ने ग्राम प्रधानों से संचारी रोग नियंत्रण के साथ-साथ अन्य संचालित योजनाओं को पूरी निष्पक्षता व पात्रता के अनुरूप लोगों तक पहुंचाये जाने की अपेक्षा की और कहा कि जो भी पात्र जन योजनाओं से वंचित है उनका चयन कर उन्हें उसका लाभ दिलायें।