Breaking News

भारत को ऑस्ट्रेलिया के साथ एक जगह सीरीज खेलने में कोई आपत्ति नहीं

नयी दिल्ली,भारत के इस साल के अंत में होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दौरे को संभव बनाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है और इसमें सबसे बड़ा विकल्प सीरीज को एक ही स्टेडियम में कराया जाना माना जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान ट्रेविस हैड और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने सलाह दी है कि भारत के साथ दिसम्बर-जनवरी में होने वाली सीरीज सुरक्षित एडिलेड ओवल मैदान में खेली जाए। हैड और हेजलवुड की इस सलाह के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का कहना है कि यदि परिस्थितियां ऐसी होती हैं कि सीरीज को एक ही स्टेडियम में खेला जाए तो इसे एडिलेड में खेला जा सकता है।

भारत को इस दौरे में चार टेस्ट और तीन वनडे खेलने हैं। ऑस्ट्रेलिया कोरोना से खेल स्थगित करने के कारण अपने नुकसान की भरपाई के लिए इस दौरे में एक अतिरिक्त टेस्ट या छोटे फॉर्मेट के एक-दो मैच जोड़ना चाहता है। इस दौरे के होने की स्थिति में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 30 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की कमाई होगी।

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल का कहना है कि भारतीय खिलाड़ी मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं जबकि टीम के प्रमुख कोच रवि शास्त्री का कहना है कि बड़े टूर्नामेंटों के मुकाबले द्विपक्षीय सीरीज खेलना ज्यादा बेहतर होगा। धूमल ने कहा कि यदि परिस्थितियां सभी मैचों के लिए केवल एक स्थान की अनुमति देती हैं तो ऐसा किया जा सकता है क्योंकि कोरोना के बाद के हालात में खिलाड़ी यात्रा करने से बच जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाये गये प्रतिबंधों में शुक्रवार से ढील मिलनी शुरू हो गई है और लोगों को कुछ समुद्र तटों, पबों और भोजनालयों में जाने की अनुमति दी गई है और इसके तहत अधिकतम 10 लोगों के एक जगह पर एकत्रित होने की अनुमति दी गई है। ऑस्ट्रेलिया में शुक्रवार को कोरोना के 28 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 7,017 हो गई है।

धूमल का यह भी कहना है कि यदि दर्शकों के बिना मैच खेल पड़े तो ऐसा भी किया जा सकता है। हालांकि किसी तरह का फैसला करने में अभी समय बाकी है।

बीसीसीआई खुद भी आईपीएल को स्थगित कर चुका है और इसके आयोजन की विंडो ढूंढ रहा है। इस साल आईपीएल रद्द होने से बीसीसीआई को चार हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है।