Breaking News

समाज के विकास में सूचना और आंकड़ों की महत्वपूर्ण भूमिका: राव इंद्रजीत सिंह

समाज के विकास में सांख्यिकी की महत्वपूर्ण भूमिका: राव

नयी दिल्ली , केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि देश और समाज के विकास में सूचना और आंकड़ों की महत्वपूर्ण भूमिका है इसलिए इनके संग्रहण के संबंध में आम जनता को भी जागरूक किया जाना चाहिए।

श्री सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सांख्यिकी दिवस समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था के विकास में सांख्यिकी विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। सूचना और आंकड़ों के आधार पर नीतियां, कार्यक्रम और योजनाएं बनाई जाती हैं, उनका संग्रहण यही विभाग करता है ।आंकड़ों के संग्रहण में शुचिता और सच्चाई पर जोर देते हुए उन्होंने विभाग की सराहना भी की।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष तथा भारतीय सांख्यिकी संस्थान परिषद के प्रमुख बिबेक देब रॉय, मुख्य सांख्यिकीविद् सह केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के सचिव प्रवीण श्रीवास्तव तथा केंद्र एवं राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य भी उपस्थित रहे।

सांख्यिकी दिवस 29 जून को प्रो. पी सी महालानोबिस की जयंती पर,राष्ट्रीय सांख्यिकी संबंधी प्रणाली की स्थापना करने में उनके अमूल्य योगदान के सम्मान में मनाया जाता है।

इस वर्ष वैश्विक कोविड-19 महामारी के कारण यात्रा एवं सुरक्षा परामर्शियों को देखते हुए सांख्यिकी दिवस, 2020 को वर्चुअल तरीके से मनाया गया है।