Breaking News

यूपी में होने वाले पंचायत चुनावों में वोटर बनना हुआ आसान, अपनायें ये तरीका

लखनऊ, अबकी बार यूपी में पंचायत चुनाव बहुत ही दिलचस्प होने जा रहें हैं।यूपी में होने वाले पंचायत चुनावों में इस बार राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटर बनना बड़ा आसान कर दिया है।

अबकी बार यूपी की 58,758 ग्राम पंचायतों, 821 क्षेत्र पंचायतों और 75 जिला पंचायतों के चुनाव होनें हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार वोटर पुनरीक्षण का काम शुरू हो गया है। आयोग ने एक अक्टूबर से वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण शुरू कर दिया है। जिसे 29 दिसंबर तक फाइनल करने की तैयारी है।

इसबार पंचायत का वोटर बनने का काम राज्य निर्वाचन आयोग ने आसान कर दिया है। आयोग ने पहली बार ऑनलाइन वोटर बनाने का भी विकल्प दिया है। इसके लिए आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। इन सूची को जिलों में बीएसओ सत्यापित करेंगे और सूचनाएं सही पाए जाने पर वोटर लिस्ट में नाम जुड़ जाएगा।

इसके बाद पंचायतों के आरक्षण का काम होगा। पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायतों का परिसीमन, वार्ड के आरक्षण का काम करने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को भेज दिया जाएगा। जब तक चुनावी प्रक्रिया शुरू नहीं होती, तब तक पंचायतों में प्रशासक बैठाए जाएंगे।

पंचायत चुनाव के लिए करीब 80 हजार मतदान स्थलों के 2 लाख मतदान केंद्रों पर 1 लाख बीएलओ की ड्यूटी लगाई जाएगी। आयोग ने पहली बार बीएलओ के लिए ई-बीएलओ ऐप विकसित किया है, जिसके जरिए वे सभी सूचनाएं फीड कर सकेंगे।


यूपी में पंचायत चुनाव कराने के लिये सरकार के स्तर पर फरवरी और मई की कुछ तारीखों पर मंथन किया जा रहा है। इसमें ज्यादातर लोगों का सुझाव है कि मई में गर्मी ज्यादा पड़ेगी। इस वजह से चुनाव फरवरी में बोर्ड परीक्षा से पहले करवा लिए जाएं। पहले चुनाव दिसंबर में होने थे।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com