अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने जो बाइडेन, भारतीय मूल की कमला हैरिस बनी उपराष्ट्रपति

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन ने शपथ ले ली है। इसी के साथ अमेरिका में आज से बाइडेन युग की शुरुआत हो गई। शपथ ग्रहण समारोह कैपिटल हिल में हो रहा है। जो बाइडेन से पहले उप-राष्ट्रपति पद की शपथ भारतीय मूल की कमला हैरिस ने ली।इस शपथ ग्रहण समारोह में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा मौजूद हैं। इस मौके पर वहां मौजूद जो बाइडेन की पत्नी भावुक दिखीं।

डेमोक्रेटिक नेता बाइडन (78) को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया है और नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात हैं।

बतौर राष्ट्रपति अपने पहले भाषण में उन्होंने कहा कि ये अमेरिका का दिन है। ये लोकतंत्र की जीत है और जश्न का समय है। नया इतिहास बन रहा है।

बाइडेन से पहले कमला हैरिस ने शपथ ली. कमला हैरिस ने अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद की शपथ थी। उन्होंने अमेरिका की पहली महिला, पहली भारतवंशी, पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया। वो अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति बनीं। ‘फीमेल ओबामा’ के नाम से लोकप्रिय हैरिस सीनेट की सदस्य भी पहली बार ही बनी थीं।

जो बाइडेन के अमेरिका राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, भारत-अमेरिका की साझेदारी साझा मूल्यों पर आधारित है। राष्ट्रपति ट्रंप के साथ काम कर भारत-अमेरिका साझेदारी को नई ऊंचाई पर लेकर जाने को प्रतिबद्ध हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com