Breaking News

जानियें पोलैंड के किस नेता ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, कौन रहा पीछे..?

वारसॉ , पोलैंड के मौजूदा राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में काफी कम अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राफेल ट्राजस्कोवस्की को हरा दिया है।

स्थानीय मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी। पोलैंड के राष्ट्रीय चुनाव आयोग के मुताबिक श्री डूडा को 51.2 प्रतिशत वोट मिले जबकि श्री ट्राजस्कोवस्की को 48.8 प्रतिशत वोटों से संतोष करना पड़ा। दोनों नेताओं के बीच मुकाबला काफी कड़ा रहा। पोलैंड में 1989 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है जब राष्ट्रपति चुनाव में विजयी उम्मीदवार का जीत का अंतर इतना कम रहा हो।

पोलैंड के यूरोपीय संघ से खराब चल रहे रिश्ते इस चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा रहा। श्री डूडा सोशल कंजर्वेटिव पार्टी के हैं और नेशनलिस्ट लॉ एंड जस्टिस पार्टी के साथ उनकी गठबंधन सरकार है। जबकि श्री ट्राजस्कोवस्की वारसॉ के मेयर हैं।

डूडा की जीत के साथ इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि देश में विवादास्पद न्यायिक सुधारों काे लागू करने का प्रयास किया जायेगा जबकि गर्भपात और समलैंगिकों के अधिकारों का विरोध होगा। श्री डूडा ने अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कहा था कि समलैंगिकों के अधिकार एक विचारधारा है जो साम्यवाद से भी अधिक खतरनाक हैं।