Breaking News

कृषि कुम्भ 2018 – प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में करेंगे उद्घाटन

लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रदेश में आयोजित होने वाले ‘कृषि कुम्भ-2018’ का आगामी 26 अक्टूबर को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन कर किसानों को सम्बोधित करेंगे। इस कृषि कुम्भ का समापन 28 अक्टूबर को गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह करेंगे। कृषि कुम्भ का आयोजन यहां भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान के परिसर में आगामी 26 से 28 अक्टूबर तक आयोजित हो रहा है।

प्रदेश के कृषि मंत्री  सूर्य प्रताप शाही ने आज  तिलक हाल में आयोजित कृषि कुम्भ की तैयारियों की प्रगति की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कृषि कुम्भ में केन्द्रीय कृषि मंत्री  राधा मोहन सिंह भी भाग लेंगे। कृषि मंत्री ने अभी तक की तैयारियों पर संतोष प्रकट करते हुए कहा कि शेष कार्यों को भी समय से पूर्ण कर लिया जाय।

उन्होंने कहा कि कृषि कुम्भ में आने वाले किसानों एवं अतिथियों की सभी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाय। इस बैठक में दुग्ध विकास मंत्री  लक्ष्मी नारायण चौधरी, गन्ना विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  सुरेश राणा तथा कृषि विपणन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  स्वाती सिंह ने भी भाग लिया।

बैठक में प्रमुख सचिव कृषि, अमित मोहन प्रसाद ने अवगत कराया कि पार्टनर राष्ट्र के रूप में जापान और इजराइल ने भाग लेने की सहमति दे दी है। जापान की ओर से वहां के उपमंत्री तथा इजराइल की ओर से वहां के भारत में राजूदत भाग लेंगे। जापान की ओर से कृषि में निवेश प्रमोशन के सम्बन्ध में 26 अक्टूबर को एक एम0ओ0यू0 भी हस्ताक्षरित होगा।

उन्होंने बताया कि फसल अवशेष न जलाने के सम्बन्ध में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के 10 विजेताओं को भी सम्मानित किया जाएगा तथा उनकी पेंटिंग को प्रदर्शनी में लगाया जाएगा, जिसे किसान देखकर उससे प्रेरणा प्राप्त कर सकेंगे।बैठक में अवगत कराया गया कि किसानों को धान तथा मछली की सहफसली खेती, हरी खाद, जैविक खेती एग्रोफारेस्ट्री, बेमौसमी खेती, ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई, पशुपालन एवं चारा विकास तथा ई-नाम का सजीव प्रदर्शन किसानों के समक्ष किया जाएगा। कृषि कुम्भ में 125 कम्पनियों ने भाग लेने की पुष्टि कर दी है।