नयी दिल्ली, श्रीनगर में सीआरपीएफ की हेल्पलाइन सेवा ‘मददगार’ पर रविवार की रात से काफी संख्या में फोन आ रहे हैं। देश-दुनिया से तमाम कश्मीरी अपने परिजनों और घर के आसपास के इलाकों के हालात जानने के लिए लगातार वहां फोन कर रहे हैं। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि मददगार ‘14411’ पर रविवार और सोमवार, दो दिन में 870 से ज्यादा कॉल आए हैं और 55 प्रतिशत से ज्यादा लोग अपने परिवार का कुशल-क्षेम जानना चाहते थे।
गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान निरस्त किए जाने के बाद राज्य में संचार संपर्क पर अंकुश होने के कारण कई दिन ठप रहने के बाद ‘मददगार’ हेल्पलाइन रविवार रात को शुरू हुआ। सोमवार शाम तक के आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, हेल्पलाइन पर देश के अन्य हिस्सों और विदेशों में रहने वाले कश्मीरियों के 470 से ज्यादा फोन कॉल आए हैं। वे सभी अपने माता-पिता, परिजन, रिश्तेदार और अपने घरों की हालत जानने के लिए बेचैन थे।
अधिकारियों ने बताया कि उनमें से बहुतों ने अपने परिवार जनों से बात करने की इच्छा जतायी और हेल्पलाइन पर मौजूद सीआरपीएफ कर्मियों से इसके लिए मदद मांगी। आंकड़ों के अनुसार, हेल्पलाइन पर यूएई से 17, सऊदी अरब से 11, अमेरिका और रूस से तीन-तीन, इज़राइल से पांच, सिंगापुर से चार, फ्रांस से दो, ऑस्ट्रेलिया, कुवैत, बेल्जियम से एक-एक फोन कॉल आए थे। ब्रिटेन और कनाडा सहित अन्य देशों से भी फोन कॉल आए थे। कश्मीर घाटी में तैनात सुरक्षा बलों के परिजनों के भी करीब 200 फोन कॉल आए थे।