Breaking News

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव : बीजेपी की बुरी हार, गढ़ नागपुर भी हाथ से निकला

मुंबई, महाराष्ट्र की 6 विधान परिषद सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसके नतीजे गुरुवार को घोषित किए गए।

महाराष्ट्र विधान परिषद की 6 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को बुरी हार का सामना करना पड़ा है। 6 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी सिर्फ 1 सीट पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। बाकी 5 सीटों पर शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस के महाविकास आघाड़ी गठबंधन ने जीत दर्ज की है। बीजेपी ने 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और एक निर्दलीय को समर्थन दिया था।

उत्तर प्रदेश की 11 और महाराष्ट्र की 6 विधान परिषद सीटों पर चुनाव हुए थे, जिसके नतीजे गुरुवार को घोषित किए गए। उत्तर प्रदेश में जहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की साख दांव पर थी तो वहीं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के अगुवाई वाली महाविकास अघाड़ी सरकार की यह पहली अग्निपरीक्षा रही।

महाराष्ट्र के स्नातक और शिक्षक क्षेत्र की इन 6 सीटों पर हुये चुनाव में महाविकास आघाड़ी सरकार और बीजेपी  के बीच सीधा मुकाबला  रहा है। पांच एमएलसी सीटों में से तीन औरंगाबाद, पुणे और नागपुर क्षेत्र की स्नातक जबकि  पुणे और अमरावती शिक्षक कोटे की एमएलसी सीटें हैं।

बीजेपी की सबसे बुरी हार नागपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में हुई है। नागपुर को बीजेपी का गढ़ माना जाता है और इस सीट से पूर्व में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और फडणवीस के पिता गंगाधर राव फडणवीस जीत चुके हैं। पुणे निर्वाचन क्षेत्र से आघाड़ी के उम्मीदवार अरुण लाड ने एनडीए उम्मीदवार संग्राम देशमुख को 48 हजार वोटों से हराया है। पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस समेत महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल समेत बीजेपी नेताओं ने पुणे में भी प्रचार किया था।  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी  के शरद पवार ने औरंगाबाद और पुणे स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की है।

एक साल के अंदर के बीजेपी के लिए महाराष्ट्र में यह दूसरा बड़ा झटका है। पिछले साल नवंबर महीने में बीजेपी के हाथों से महाराष्ट्र की सत्ता भी फिसल गई थी।