आगरा नगर निगम में लोककला के द्वारा दिया गया स्वच्छता का संदेश

लखनऊ , अयोध्या में  स्वच्छता का संदेश जनजन तक पहुंचाने के लिये लोककला जैसे परंपरागत प्रभावी मीडिया का खूबसूरत प्रयोग किया जा रहा है।

प्रदेश के आगरा  नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के तहत, स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत आज वार्ड जागेशवर नागर वार्ड नंबर 1 में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य लोककला के द्वारा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था।

लोक कलाकारों की टीम ने दर्शकों को  बताया कि अब हमारा कूड़ा, हमारी जिम्मेदारी अपनाने का समय है। अपने शहर को साफ और सुंदर बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सब की है। इसलिये ये जानना जरूरी है कि हम कैसे अपने शहर को गंदा और प्रदूषित होने से रोक सकते हैं। उन्होने बताया कि हमेशा कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें । कूड़ा उठाने वाले को ही कूड़ा दें।  घर हो या दुकान कूड़ा रखने के लिये दो डस्टबिन का प्रयोग करें। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें। प्लास्टिक की पन्नी का प्रयोग कदापि ना करें क्योंकि पॉलीथिन का प्रयोग करने पर या गंदगी फैलाने पर चालान हो सकता है।

इसी के साथ यह भी बताया गया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।

कार्यक्रम को देखने के लिये भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे। सामने खड़ी भीड़ से मिले आत्मविश्वास से लबरेज लोक कलाकारों की टीम ने, खुलकर प्रदर्शन किया और शहर को कैसे साफ रखा जाए, इन मुद्दों को विस्तार से समझाया। मौजूद दर्शकों ने कार्यक्रम को बड़े गौर से देखा ,सुना और समझा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय अधिकारियों और कर्मचारियों  का भरपूर सहयोग भी देखने को मिला ।