Breaking News

सर्दी के मौसम में त्वचा को मॉश्चराइज करें नेचुरल तरीकों से कुछ इस तरह

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगो की त्वचा नमी खोने लगती है. चेहरा रूखा और खिंचा-खिंचा सा नज़र आता है. ऐसे में स्किन को सही देख-भाल की जरुरत पड़ती है. त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए मॉश्चराइज करना ज़रूरी होता है. जो हमारी त्वचा को भरपूर नमी दे सके. ऐसे में ये जानना जरुरी हो जाता है की कड़ाके की ठण्ड में कौन सा मॉश्चराइजर प्रयोग करे जो त्वचा को नमी भी दे और नुकसान भी न करे.

इस बारे में बता रहीं है ब्यूटी एक्सपर्ट रेनू माहेश्वरी -“बाजार में कई तरह के मॉश्चराइज़र मौजूद हैं, लेकिन इसमें कई तरह के केमिकल्स भी होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं इसके मुक़ाबले घरेलू मॉश्चराइज़र ज़्यादा फ़ायदेमंद होते हैं. आप इसे आसानी से घर पर बना कर सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकती हैं.”

मॉश्चराइज़र बनाने के घरेलु उपाए

दूध, नीबू और जैतून का तेल

कच्चा दूध रूखी त्वचा के लिए एक अच्छे मॉश्चराइज़र का काम करता है. ये त्वचा को साफ भी रखता है और कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता. इसका मॉइस्चर बनाने के लिए 2 चम्मच जैतून के तेल में थोड़ा दूध मिला लें। इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला लें और फिर इसे अच्छी तरह से पूरी त्वचा पर लगाएं . इससे त्वचा कोमल और मुलायम रहेगी.

एलोवीरा और गुलाब की पत्तियां

गुलाब की पत्तियों का मॉश्चराइज़र बनाने के लिए गुलाब की पत्तियों को गुलाब जल डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर इसे छान लें फिर इसमें दो चम्मच एलोवेरा जूस मिला लें। इसे रोजाना अपनी त्वचा पर लगाएं. कुछ ही दिन में आपको फर्क दिखने लगेगा. इसे बना कर फ्रिज में न रख कर कमरे के तापमान पर ही रखें.

नारियल तेल, शहद और नीबू

एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लेकर इसे अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को दिन में एक बार अपनी त्वचा पर लगा केर 10 मिनट लगा रहने दे फिर साफ़ कर ले. आप इसे फ्रिज में स्टोर करके रख सकतें हैं.

एलोवीरा जेल जैतून का तेल, और बादाम तेल

आप चार चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच बादाम तेल , एक चम्मच जैतून का तेल लें। इन सभी को अच्छे से मिला कर त्वचा पर लगाएं. एलोवीरा जेल जैतून का तेल, और बादाम तेल सर्दी के मौसम में त्वचा के लिए बेस्ट मॉइस्चराइजर हैं इससे त्वचा में निखार आयेगा।