Breaking News

कोरोना के 7.31 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच

कोरोना के 7.31 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच

नयी दिल्ली, देश में वैश्विक महामारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए कोरोना वायरस की अधिक से अधिक जांच मुहिम में 28 सितंबर को 11 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई और कुल परीक्षण का आंकड़ा 7.31 करोड़ के ऊपर निकल गया।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की तरफ से मंगलवार को जारी आंकड़ों में बताया गया कि देश में 28 सितंबर को कोरोना वायरस नमूनों की जांच एक दिन पहले की तुलना में डेढ़ गुना से अधिक थी। रविवार को सात लाख नौ हजार 394 नमूनों की जांच की गई जबकि सोमवार को 11 लाख 42 हजार 811 नमूनों जांच हुई। इस प्रकार चार लाख 33 हजार 417 अधिक नमूनों की जांच हुई।

कोरोना वायरस की जांच का कुल आंकड़ा सात करोड़ 31 लाख 10 हजार 41 पर पहुंच गया है।

कोरोना वायरस के बड़े स्तर पर फैलाव की रोकथाम के लिये देश में दिन प्रतिदिन इसकी अधिक से अधिक जांच की मुहिम में 24 सिंतबर को एक रोज में रिकार्ड 14 लाख 92 हजार 409 नमूनों की जांच की गई थी।

देश में कोरोना वायरस का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था।

छह अप्रैल तक कुल जांच की संख्या मात्र दस हजार थी। इसके बाद वायरस के मामले बढ़ने के साथ ही नमूनों की जांच में भी तेजी आई। सात जुलाई को नमूनों की जांच संख्या एक करोड़ को छू गई और इसके बाद तेजी से बढ़ती गई और 17 सितंबर को छह करोड़ का आंकड़ा पर कर लिया और अब नौ दिन में ही एक करोड़ से अधिक जांच से यह सात करोड़ को लांघ गया।