Breaking News

यूपी में चमकेंगी अब ये सड़कें, इतने करोड़ की धनराशि आवंटित

लखनऊ, यूपी में अब कई सड़कें चमकेंगी, क्योकि उनके चालू कार्य के लिये कई करोड़ की धनराशि आवंटित कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य सड़क निधि से विभिन्न जिलों के 69 मार्गों के चालू कार्यों के लिये अवशेष धनराशि के मद में 59 करोड़ 86 लाख 12 हजार रूपये की धनराशि आवंटित की है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर शासन ने राज्य सड़क निधि से विभिन्न जिलों के 69 मार्गों के चालू कार्यों के लिये अवशेष धनराशि के सापेक्ष 59 करोड़ 86 लाख 12 हजार रूपये की धनराशि आवंटित की गयी है।

इन कार्यों में बरेली में छह कार्य, बदायूं में 14 कार्य, बहराईच में तीन कार्य, लखनऊ में तीन कार्य, गौतमबुद्धनगर में पांच कार्य, गाजियाबाद में 12, हापुड़ में नौ, सोनभद्र में चार, प्रयागराज में चार, सहारनपुर में तीन, चित्रकुट में दो, बांदा, सम्भल, बुलन्दशहर व मिर्जापुर में एक एक मार्गों पर कार्य चल रहा है।

राज्य सड़क निधि ने हमीरपुर के तीन, गोण्डा के छह, प्रयागराज के 10 तथा मथुरा में एक निर्माणाधीन सम्पर्क मार्गों के लिये भी 49 करोड़ 61 लाख पांच हजार रूपये की धनराशि शासन द्वारा अवमुक्त की गयी।

केन्द्रीय मार्ग निधि योजना के तहत झांसी में मोठ भाण्डेर सम्पर्क मार्ग के चालू कार्य के लिये तीन करोड़ 90 लाख रूपये, सोनभद्र में एम0एम0डी0सी0बी0 मार्ग के 44 किमी0 से छत्तीसगढ़ बार्डर तक मार्ग वाया चपकी-बचरा-भवन-नवाटोला-सीसटोला मार्ग के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के चालू कार्य के लिये 50 लाख रूपये तथा सोनभद्र में ही एम0एम0बी0सी0बी0 मार्ग के किमी 17 से छत्तीसगढ़ बार्डर तक मार्ग वाया लिलासी- कुदरी- धनखोर-सांगोबांध-मनरूटोला मार्ग 1.5 लेन के लिये चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के चालू कार्य के लिये 60 लाख रूपये और सोनभद्र में ही वाराणसी शक्तिनगर मार्ग के लिये 10 करोड़ कुल मिलाकर 15 करोड़ रूपये की धनराशि आवंटन किया गया है। इन कार्यों की स्वीकृतध्प्राविधिक लागत 202 करोड़ 61 लाख रूपये है, जिसके सापेक्ष अबतक 88 करोड़ 53 लाख 65 हजार रूपये की धनराशि का आवंटन किया जा चुका है।
उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिये हैं कि आवंटित धनराशि का सदुपयोग जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप किया जाय तथा सभी कार्य निर्धारित समय-सीमा के तहत अनिवार्य रूप से पूरे किये जाय।