Breaking News

अब ये ऐप बतायेगा स्वास्थ्य की दृष्टि से कितना सुरक्षित है हवाई अड्डा

मॉन्ट्रियल, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद् (एसीआई) ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया है जो यात्रियों को यह बतायेगा कि कोई हवाई अड्डा स्वास्थ्य मानकों के आधार पर कितना सुरक्षित है।

एसीआई ने आज ‘चेक एंड फ्लाई’ नामक यह एप्लिकेशन लॉन्च किया। इस पर दुनिया भर के हवाई अड्डों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। परिषद् ने कुछ दिन पहले ही हवाई अड्डों के लिए स्वास्थ्य-मान्यता कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इसमें कोविड-19 के मद्देनजर हवाई अड्डों द्वारा अपनाये जा रहे स्वास्थ्य-मानकों एवं प्रक्रियाओं के आधार पर उन्हें अंक प्रदान किये जाते हैं।

एसीआई ने बताया कि फिलहाल यह ऐप ऐपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। इसे हवाई अड्डों के साथ मिलकर तैयार किया गया है। यह यात्रियों को सीधे उस हवाई अड्डे से जोड़ देता है जहाँ से वे यात्रा शुरू या समाप्त करने वाले हैं। इससे उन्हें यह भी पता चल जाता है कि किस हवाई अड्डे पर किस तरह की व्यवस्था है और यात्रियों के लिए वहाँ जाने से पहले क्या तैयारी करनी जरूरी है।

एसीआई के वैश्विक महानिदेशक लूई फेलिप डी ऑलिविरा ने कहा कि हवाई यात्रा की तरफ लोग तभी वापस आयेंगे जब उन्हें विश्वास होगा कि विमानन उद्योग उनके स्वास्थ्य एवं हित पर फोकस कर रहा है। ‘चेक एंड फ्लाई’ ऐप हवाई अड्डों को सीधे यात्रियों से जोड़ता है जिससे उन्हें यह बताया जा सकता है कि स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के मामले में हवाई अड्डे ने बचाव के क्या-क्या उपाय किये हैं।

ऐप के अलावा परिषद् एक वेब पोर्टल भी बना रहा है जिस पर यात्री किसी हवाई अड्डे पर किये गये स्वास्थ्य उपायों के बारे में जानकारी ले सकेंगे। इससे उन्हें अपनी यात्रा की तैयारी करने में आसानी होगी।