Breaking News

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 137

नयी दिल्ली,  देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 137 हो गई हैं जिनमें 113 भारतीय नागरिक, 24 विदेशी, तीन मौतों के मामले और 14 मामले अस्पताल से छुट्टी दिये जाने के शामिल हैं, जिन तीन लोगों की मौत हुई हैं उनमें से दो को अन्य बीमारियां भी थी जिन्हें चिकित्सीय भाषा में “ को-मोर्बिडिटी” कहा जाता है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को यहां पत्रकार सम्मेलन में कोरोना वायरस से निपटने के लिए जारी किये गये दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के मंगलवार शाम तक पुष्ट मामलों की संख्या 137 हो गई है। इनमें 113 भारतीय नागरिक,24 विदेशी, 14 ठीक हो चुके मामले और तीन मौत के मामले भी शामिल हैं। इन मरीजों के संपर्क आने वाले 5700 से अधिक संपर्क व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें निगरानी में रखा गया है।

श्री अग्रवाल ने बताया कि अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया से भारत आने वाले यात्रियों पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है और इन देशों से कोई भी फ्लाइट भारत में नहीं उतर सकेगी। यह फैसला अस्थायी है और 31 मार्च तक प्रभावी रहेगा और समय समय पर इसकी समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए अनेक दिशा-निर्देश पहले ही जारी किए हैं जिनमें यात्रा संबंधी दिशा-निर्देशों के अलावा सामाजिक अलगाव और स्कूल-कालेज, अन्य शैक्षिक संस्थानों को 31 मार्च तक बंद करने के दिशा-निर्देश शामिल हैं। ये दिशा-निर्देश सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए और व्यस्त बाजारों, सब्जी मंडी, अनाज मंडी, बस डिपो, रेलवे स्टेशनों तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा अगर जरूरी नहीं हो तो गैर जरूरी यात्रा करने से बचना चाहिए। निजी क्षेत्र को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा गया है।