Breaking News

यूपी में फिल्म प्रशिक्षण संस्थान खोलने पर, सरकार देगी इतना रूपया

लखनऊ ,  फिल्म उद्योग को बढ़ावा देने की कवायद के तहत उत्तर प्रदेश सरकार फिल्म प्रशिक्षण संस्थान खोलने पर  अनुदान देगी। गोवा में चल रहे फिल्म फेस्टिवल में प्रदेश के सूचना निदेशक शिशिर ने बताया कि भारतीय सिनेमा के इतिहास में फिल्म बन्धु की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस प्रदेश ने फिल्म उद्योग को कई ख्याति प्राप्त फिल्म निर्माताए निर्देशकए कलाकारए गीतकारए संगीतकार तथा कथाध्पटकथा लेखक दिये हैं।

उन्होंने कहा कि यदि कोई निवेशक नोएडाध्ग्रेटर नाएडा को छोड़कर उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों में फिल्म प्रशिक्षण संस्थान खोलता है, तो लागत का 50 प्रतिशत अथवा 50 लाख रुपये में से जो भी कम हो, का अधिकतम अनुदान स्वीकृत किया जा सकेगा। श्री शिशिर ने बताया कि फिल्म बन्धु द्वारा फिल्मों के अनुदान के संबंध में वर्ष 2017 से अब तक 171 प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं। पिछली मई तक 103 फिल्मों की पटकथा को स्क्रिप्ट कमेटी द्वारा अनुमोदित किया जा चुका है। नौ मार्च को 14 फिल्मों को कुल छह करोड़ 85 लाख 37 हजार 447 रुपये का अनुदान इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में वितरित किया गया।

सूचना निदेशक ने बताया कि वर्तमान में कुल 22 फिल्मों को अनुदान दिया जाना हैए जिसमें लगभग 11 करोड़ 23 लाख 49 हजार 676 रुपये की धनराशि का वितरण किया जाना प्रस्तावित है। अगस्त से लगभग 17 फिल्मों की पटकथा का परीक्षण स्क्रिप्ट कमेटी से कराया जा रहा है।

श्री शिशिर ने बताया कि उत्तर प्रदेश में फिल्मों के निर्माण पर फिल्म बन्धु फिल्म की 50 प्रतिशत या उससे अधिक की गयी शूटिंग पर अनुदान की सुविधा देता है। फिल्मों के कुल शूटिंग दिवसों में से कम से कम आधे दिवसों की शूटिंग उत्तर प्रदेश में की गयी होए के लिए अनुदान की अधिकतम सीमा एक करोड़ रुपये तक होगी। फिल्मों के कुल शूटिंग दिवसों में से दो तिहाई दिवसों की शूटिंग उत्तर प्रदेश में की गयी होए के लिए अनुदान की अधिकतम सीमा दो करोड़ रुपये तक होगी।

उन्होने बताया कि क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों के निर्माण पर लागत का 50 प्रतिशत, अधिकतम 2 करोड़ का अनुदान दिया जाता है। फिल्म में प्रदेश के पांच प्रमुख कलाकार होने पर 25 लाख रुपये तक की अतिरिक्त अनुदान की व्यवस्था है जबकि फिल्म में प्रदेश के सभी कलाकार होने पर 50 लाख रुपये तक की अतिरिक्त अनुदान दिया जाता है।