Breaking News

कोरोना का नया रूप फैला रहा दहशत, सरकार ने उठाये य़े कदम

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का का नया रूप दहशत फैला रहा है.  ब्रिटेन गिरफ्त में है. शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना का नया स्ट्रेन पहले वाले वेरिएंट की तुलना में ज्यादा तेजी से संक्रमण फैला रहा है.कोरोना के नए स्ट्रेन को सुपर स्प्रेडर कहा जाता है.

ब्रिटेन सरकार ने तमाम सार्वजनिक आयोजनों पर रोक लगा दी है. ब्रिटेन की सरकार ने क्रिसमस पर भी लोगों को भीड़ इकट्ठी करने से मना किया है. सरकार ने लोगों से घरों में रहने के लिए कहा है. तमाम देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है.

भारत में 31 दिसंबर तक फ्लाइट्स पर रोक है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया रूप सामने आने के बाद भारत सरकार ने ऐहतियाती कदम उठाए हैं. यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाली सभी फ्लाइट्स 22 दिसंबर की रात 11.59 बजे से लेकर 31 दिसंबर की रात 11.59 बजे तक स्‍थगित रहेंगी.  स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इसे लेकर एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक बुलाई थी. जिसके बाद यूके से आने वाले उड़ानों पर अस्‍थायी रोक लगाने का फैसला हुआ. दिल्‍ली और राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्रियों ने भी केंद्र से ऐसा फैसला करने को कहा गया.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अपने शीर्ष सलाहकारों की एक आपात बैठक बुलाई जिसकी अध्यक्षता स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने की. आपातकालीन बैठक में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रतिनिधि और अन्य लोग शामिल हुए.

राहत की बात यह है कि जो कोरोना वैक्सीन लोगों को दिया जा रहा है वो नए स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर है.