Breaking News

पीएम मोदी ने कहा, बच्चों और युवाओं में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश के बच्चों और युवाओं में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रति रूचि लगातार बढ़ रही है।

नरेन्द्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि अंतरिक्ष में रिकार्ड संख्या में उपग्रह का प्रक्षेपण, नए-नए रिकार्ड , नए-नए मिशन हर भारतीय को गर्व से भर देते हैं। उन्होंने कहा , “जब मैं चंद्रयान-2 के समय बेंगलुरु में था, तो, मैंने देखा था कि वहाँ उपस्थित बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था। नींद का नामो-निशान नहीं था। एक प्रकार से पूरी रात वो जागते रहे। उनमें साइंस , टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को लेकर जो उत्सुकता थी वो कभी हम भूल नहीं सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि बच्चों और युवाओं में इसी उत्साह को बढ़ाने के लिए, उनमें विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए एक और व्यवस्था, शुरू हुई है। अब श्रीहरिकोटा से होने वाले प्रक्षेपण यान की लांचिंग को सामने बैठकर देख सकते हैं। हाल ही में इसे सबके लिए खोल दिया गया है। दर्शक दीर्घा बनाई गई है जिसमें 10 हज़ार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसरो की वेबसाइट पर दिए गए लिंक के ज़रिये आन लाईन बुकिंग की जा सकती है । कई स्कूल अपने विद्यार्थियों को प्रक्षेपण यान की लांचिंग दिखाने के लिए ले जा रहे हैं। उन्होंने सभी स्कूलों के प्राचार्यों और शिक्षकों से आग्रह किया है कि वे आने वाले समय में इसका लाभ जरुर उठायें।