Breaking News

पीएम मोदी देंगे इस शहर को ये बड़ा तोहफा…

वाराणसी ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के इस शहर को ये बड़ा तोहफा देगें। भारत में बनाई गई सबसे तेज रफ्तार रेल ‘ट्रेन 18’ का उद्घाटन 29 दिसंबर को होगा। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस ट्रेन की खासियत एक यह भी है कि यह देश की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन है। इसे शताब्दी ट्रेनों से रिप्लेस किया जा रहा है। अभी इसे वाराणसी से दिल्ली के बीच चलाया जाएगा।

गूगल पर भिखारी लिखने पर आती है किसकी तस्वीर,बड़ा सवाल….

सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील पर दिया ये बड़ा फैसला….

आईसीएफ चेन्नई द्वारा 100 करोड़ की लागत से बनी ट्रेन 18 देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। हाल ही में दिल्ली राजधानी रूट पर ट्रायल के दौरान यह 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने में सफल रही। संभावित योजना के तहत ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे तक वाराणसी पहुंच जाएगी। वहीं दोपहर में 2:30 बजे वाराणसी से चलकर रात 10:30 नई दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन में दो विशेष डिब्बे होंगे जिसमें 52-52 सीटें होंगी और शेष डिब्बों में 78-78 सीटें होंगी। परीक्षण के दौरान ‘ट्रेन 18’ की सफलता से प्रभावित रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में आईसीएफ से वर्तमान वित्तीय वर्ष में ऐसी चार और ट्रेनें बनाने को कहा है।

बंद हुए 200-500 और 2000 के नए नोट…

गूगल पर Idiot लिखने पर आती है किसकी तस्वीर,बड़ा सवाल….

साल 2018 में बनने के कारण इसे टी-18 नाम दिया गया है। भारतीय रेलवे का यह पहला ऐसा ट्रेन सेट है, जो मेट्रो की तरह का ही है। इसमें इंजन अलग नहीं है बल्कि ट्रेन के पहले और अंतिम कोच में ही इसके चलाने का बंदोबस्त है। इसके कोच स्टेनलेस स्टील के होने की वजह से हल्के हैं। इस ट्रेन सेट में कई फीचर जोड़े गए हैं, जिनमें वाईफाई, एलईडी लाइट, पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम आदि भी शामिल है।