Breaking News

उत्तर प्रदेश के इन जिलों मे भी पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली हुई लागू

लखनऊ, योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश की कानून-व्यवस्था को लेकर बड़ा फैसला लिया है। लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद सरकार ने अब कुछ और जिलों मे इसे लागू कर दिया है।

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने कानपुर और वाराणसी जिलों में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू करने की मंजूरी दे दी है। यूपी कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। कमिश्नरेट सिस्टम को लेकर डीजीपी मुख्यालय से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव गृह, अवनीश अवस्थी ने दी। उत्तर प्रदेश के इन दोनों शहरों में गुरुवार को पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू किया गया।

 योगी सरकार ने गुरुवार को औद्योगिक राजधानी कानपुर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जिलों में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू करने की मंजूरी दे दी है। इसका उददेश्य पुलिस को और अधिक शक्तियां प्रदान करना है। योगी सरकार ने पिछले साल जनवरी में राजधानी लखनऊ और गौतम बुद्ध नगर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की थी और अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी की तैनाती की थी। अब यूपी में 4 पुलिस कमिश्नरेट होंगे। एडीजी स्तर के अधिकारी पुलिस कमिश्नर होंगे।

 कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद वाराणसी कमिश्नरी में 18 थाने होंगे, जबकि 10 थाने ग्रामीण के अंतर्गत आएंगे। कानपुर कमिश्नरी में 34 थाने होंगे, जबकि कानपुर आउटर में 11 थाने होंगे।