विवादित कब्रिस्तान मे शव दफनाने को रोकने दौड़ी पुलिस

इटावा,  उत्तर प्रदेश में इटावा जिले के जसवंतनगर इलाके में एक विवादित कब्रिस्तान में मासूम बच्ची के शव को दफनाने से रोकने के लिये चार थानो की पुलिस दौड़ पड़ी।

विवादित कब्रिस्तान पर हो रहे दफीने को रोकने के लिए इटावा जिले के वैदपुरा,सिविल लाइन,जसवंतनगर और सैफई थाना पुलिस को लगाया गया था। जिला और पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से सक्रिय होकर अदालत के आदेश का पालन कराते हुए मासूम के शव को दूसरे कब्रिस्तान में शव को गाॅव वालो की सहमति से दफनाया ।

मृतक डेंगू से पीडित थी। बच्ची के दफीने के लिए लोग पहुंचे तो दोनो पक्षो मे विवाद के हालात पैदा हो गये । वैदपुरा थाना प्रभारी हामिद सिददीकी ने बच्ची के दफीना करने पहुंचे लोगो को समझा बुझा कर शांत किया और यथास्थिति बनाये रखने के लिए दोनो पक्षो मे राजी कर लिया ।

ऐसा कहा जा रहा है कि यह कब्रिस्तान मोहसिन के परिवारी जनों का है जिस पर करीब 60 साल से परिवार के बीस सदस्यों का दाफीना हो चुका है। अब गांव के किसी दबंग शख्स ने कब्रिस्तान की जमीन को खरीद लिया है वैसे भी इससे पहले दो लोग इस जमीन को खरीद चुके हैं लेकिन किसी ना किसी हादसे के वजह से वह लोग कब्जा करने की हिम्मत नहीं दिखाया करते थे। अब की दफा यह लोग इस जमीन पर कब्जे हिम्मत दिखा रहे थे तो गांव वालों की शिकायत पर एसडीएम ने फिलहाल मामले के निस्तारण होने तक कब्रिस्तान में दफने पर रोक लगा दी है ।

ग्राम प्रधान हीरालाल ने बताया कि दबंगों ने इस परिवार को परेशान किया हुआ है बीच में कुछ लोग कब्रिस्तान की जमीन अपने नाम करा चुके हैं लेकिन जैसे ही उनके परिवार में कोई अनहोनी होती है वैसे ही कब्रिस्तान की जमीन को छोड़ देते हैं लेकिन इस दशा इस जमीन पर कब्जे की नीयत पर बना चुका है । उससे बचने के लिए मूल मालिक ने अदालत की शरण ले ली फिर एडीएम ने कब्रिस्तान में दाखिले पर रोक लगाई हुई है।

पुलिस उपाधीक्षक रमेश चंद्र ने कहा कि चूंकि विवादित कब्रिस्तान पर एडीएम अदालत से रोक लगाई गई है इसलिए यहाॅ पर किसी को कोई दफीना करने की अनुमति नही जा सकती है आज दफीने की सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासन सक्रिय हुआ । खुद उपजिलाधिकारी ज्योत्सना बंधु ने भी यहाॅ आकर यथास्थिति को बनाये रखने के निर्देश दोनो पक्षो के साथ साथ संबधित थाना पुलिस को दिया हुआ है ।