Breaking News

ऑपरेशन स्माइल और शिनाख्त’ के तहत पुलिस ने लौटाई 315 बच्चों की मुस्कान

देहरादून, उत्तराखंड में चलाये गये ‘ऑपरेशन स्माइल और शिनाख्त’ के तहत राज्य पुलिस ने 315 बच्चों की मुस्कान वापस लौटाई है। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अनिल रतूडी की अध्यक्षता में यहां ‘ऑपरेशन स्माइल व ऑपरेशन शिनाख्त’ की समीक्षा बैठक के दौरान यह जानकारी दी।

यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि एक दिसम्बर, 2019 से दो महीने लंबा ‘आपरेशन स्माइल और ऑपरेशन शिनाख्त’ चलाया गया। उन्होंने बताया कि इसमें गुमशुदा बच्चों के साथ-साथ गुमशुदा पुरूषों ओर महिलाओं को भी तलाश किया गया। इस दौरान गुमशुदाओं का मिलान लावारिश शवों से भी कराया गया।

कुमार ने बताया कि उक्त अभियान के तहत देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल व ऊधमसिंहनगर जिलों में पांच—पांच तलाशी टीमें और शेष जिलों में दो—दो टीमें गठित की गयीं। ऑपरेशन स्माइल अभियान में कुल बरामद 622 लोगों में 315 बच्चे, 100 पुरूष और 207 महिलाएं हैं। बरामद 622 गुमशुदाओं में से 621 को उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है। जबकि एक बालिका को पुनर्वास हेतु बाल संरक्षण गृह भेजा गया है।

अभियान के दौरान उक्त बरामद गुमशुदाओं के अतिरिक्त भौतिक सत्यापन में कुल 198 गुमशुदाओं का वापस आना भी पाया गया। ‘ऑपरेशन शिनाख्त’ अभियान में कुल 24 अज्ञात शवों की शिनाख्त भी हुई।