Breaking News

यूपी में बोर्ड परीक्षार्थ‍ियों की मदद के ल‍िये पु‍ल‍िस ने शुरु की ये खास हेल्‍पलाइन

नई दिल्ली, एग्जाम पीरियड और शादी के सीजन में बच्चों के लिए सबसे बड़ी परेशानी होती है। खासतौर पर उन एरियाज में प्रॉब्लम ज्यादा होती है, जहां हॉस्टल या प्राइवेट रेंट वाले रूम होते हैं। इन जगहों पर लेज आवज में टेलीविजन या म्यूजिक सिस्टम एग्जाम की प्रिपरेशन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सिर दर्द रहता है। मगर अब ऐसे इलाकों में भी स्टूडेंट्स की पढ़ाई डिस्टर्ब नहीं होगी।

उत्‍तर प्रदेश बोर्ड एग्‍जाम 18 फरवरी से शुरू हो रहा है. हाई स्‍कूल और इंटरमीड‍िएट दोनों का पहला पेपर ह‍िन्‍दी है. हाई स्‍कूल छात्रों की परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. वहीं इंटरमी‍ड‍िएट छात्रों का ह‍िन्‍दी पेपर 2 बजे से शुरू होगा. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद, UPMSP की परीक्षा में 56 लाख छात्र शाम‍िल होने वाले हैं. इस बार परीक्षा में कई बदलाव क‍िये गए हैं. इसमें से एक यह है कि‍ छात्रों को आंसरशीट के हर पन्‍ने पर अपना रोल नंबर ल‍िखना होगा. इसके अलावा यूपी पुल‍िसे ने छात्रों के ल‍िये एंटी-न्‍वॉइज हेल्‍पलाइन शुरू की है. यानी अगर छात्र अपने आस-पड़ोस के शोर के कारण परेशान हो रहा है तो वह इस हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल कर मदद मांग सकता है.

पूर्ण सहयोग का आश्‍वासन देते हुए, यूपी पुलिस ने छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है और साथ में यह भी कहा क‍ि अवांछित शोर को वो संभाल लेंगे. अवांछ‍ित शोर होने पर हेल्‍पलाइन 112 पर कॉल कर श‍िकायत कर सकते हैं. 31 मार्च तक पुल‍िस ये सेवा देगी. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 को लेकर एड‍िशनल डायरेक्‍टर जनरल असीम अरूण ने कहा क‍ि पुल‍िस ने छात्रों की मदद के ल‍िये ये सेवा शुरू की है. बार-बार छात्रों को ड‍िस्‍टर्ब करने वाले लोगों को यूपी पुल‍िस आड़े हाथ लेगी और उन पर कार्रवाई करेगी.

पुल‍िस हेल्‍पलाइन के अलावा, यूपी बोर्ड (UP Board) ने भी सीबीएसई की तर्ज पर छात्रों के ल‍िये हेल्‍पलाइन शुरू की है. बोर्ड की टोल फ्री हेल्‍पलाइन नंबर (UP Board’s Toll Free number) 1800 180 5310 और 1800 180 5312 पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक छात्र परीक्षा से संबंधित प्रश्‍न पूछ सकते हैं.