Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी ने उग्रवादियों और नक्सली समूहों से की ये खास अपील

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उग्रवादियों और नक्सली समूहों से खास अपील की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों में बोडो समझौता शांति और विकास की नयी इबादत लिखेगा और उन्होंने इसके साथ ही देश के सभी उग्रवादी और नक्सली समूहों से हिंसा का मार्ग छोड़ देश की मुख्यधारा में आने की अपील की।

सरकार और बोडो संगठनों के बीच हुए तीसरे समझौते को लेकर जश्न मनाने उमड़े भारी जनसैलाब को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा, “ मैं बंदूक की शक्ति में विश्वास करने वाले उन सभी लोगों से बोडो युवाओं से सीखने की अपील करता हूं कि वे हिंसा का मार्ग के छोड़कर देश की मुख्यधारा में आयें और जीवन का आनंद उठायें।”

श्री मोदी ने कहा, “ आज असम सहित पूरे पूर्वोत्तर के लिए 21 वीं सदी में एक नयी शुरुआत, एक नयी सुबह, एक नयी प्रेरणा का स्वागत करने का दिन है।” श्री मोदी ने कहा,“ बोडो समझौते के तहत, बीटीएडी के भीतर आने वाले क्षेत्र की सीमा को ठीक करने के लिए एक आयोग का भी गठन किया जाएगा। इस क्षेत्र को 1,500 करोड़ रुपये का विशेष विकास पैकेज मिलेगा, जिससे कोकराझार, चिरांग, बक्सा और उदलगुरी जैसे जिलों को काफी फायदा पहुंचेगा।”

श्री मोदी की यह असम यात्रा बोडो समझौते के बाद हुई है। यह तीसरा मौका है, जब इस तरह की कोई समझौता हुआ है। इससे पहले दो समझौते 1993 और 2003 में हुए थे। तीसरा समझौता 27 जनवरी को नयी दिल्ली में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (एनडीएफबी) के सभी चार गुटों के नेताओं के साथ किया गया था। ये चारों गुट पहले एक अलग बोडोलैंड राज्य की मांग कर रहे थे।

समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 30 जनवरी को गुवाहाटी में आयोजित एक समारोह के दौरान एनडीएफबी के 1615 सदस्यों ने एके सीरीज़ राइफल, एम 16 राइफल, 4803 राउंड गोला बारूद, 14 ग्रेनेड, एक 2 इंच मोर्टार सहित 178 हथियारों को सुरक्षा बलों को सौंप दिया था। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम लिये कहा कि लोग उन्हें डंडे से मारने की बात करते हैं लेकिन उन्हें माताओं और बहनों का आशीर्वाद प्राप्त है, जो उनकी रक्षा करता है।

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री की यह पहली असम यात्रा है। श्री मोदी ने सीएए के मुद्दे पर कहा, “ मैं असम के लोगों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि सीएए से कोई बाहरी व्यक्ति देश में नहीं आएगा, इस कानून को लेकर बहुत सी भ्रांतियां कई ऐसे लोगों द्वारा फैलायी जा रही हैं। ”

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार असम समझौते का खंड 6 बहुत जल्द ही लागू करेगी। उन्होंने कहा,“ जैसे ही हमें कमीशन की रिपोर्ट मिलेगी, हम असम समझौते का खंड 6 लागू कर देंगे। हम इसमें कोई देर नहीं करेंगे।” प्रधानमंत्री ने कोकराझार के लोगों द्वारा मोटर साइकिल रैली निकाले जाने और मिट्टी के दीये जलाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन कई शहीदों के बलिदान के बाद आया है।
श्री मोदी ने कहा, “आज असम ही नहीं पूरे पूर्वोत्तर के लिए एक नया दिन है। आज का दिन यह संकल्प करने का है कि विकास और विश्वास को अपनाया जाए और हिंसा को दूर किया जाए। ”