Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बाराबंकी जिले की कल्याणी नदी का जिक्र ?

बाराबंकी , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाराबंकी जिले की कल्याणी नदी का जिक्र कर लोगों को आश्चर्य मे डाल दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में रविवार को बाराबंकी जिले में कल्याणी नदी के उद्धार की जमकर तारीफ की । श्री मोदी ने कहा कि बाराबंकी में गांव लौट कर आए मजदूरों ने कल्याणी नदी का प्राकृतिक स्वरूप लौटाने का काम शुरू कर दिया है। नदी का उद्धार देख आसपास के किसान उत्साहित हैं।

नदी के उद्धार की योजना मनरेगा के तहत करीब तीन माह पहले जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श सिंह ने तैयार की थी। फतेहपुर तहसील के बिशुनपुर के पास मवैया से तीन किलोमीटर की पहली कार्ययोजना बनाई गई। इस कार्य में 100 से अधिक मजदूर रोजाना लगाए गये। देखते ही देखते नदी के दोनों पटरी पर निकाली गई मिट्टी पाट दी गई जिससे नदी पर बांध जैसा बन गया और बीच में गहरी हो कर नदी की अविरल धारा बह निकली।

इस सफलता के बाद जिलाधिकारी ने नदी के उद्धार की योजना और नौ किलोमीटर आगे तक बनाने का निर्देश दिया है। समय पर मानसून आने के कारण इस पर अमल नहीं हो पा रहा है। अब बरसात के बाद फिर काम शुरू कराया जाएगा। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात में जमकर तारीफ की अब नदी के दोनों पटरी पर हरे वृक्ष लगाए जा रहे हैं जिससे नदी के दोनों और हरियाली का वातावरण रहेगा।