Breaking News

इस 17 साल के लड़के ने किया कमाल, राजस्थान को दिलायी जीत

कोलकाता,  17 साल के रियान पराग ने 47 रन की बेशकीमती पारी खेलते हुए और जोफ्रा आर्चर (नाबाद 27) ने आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का उड़ाकर राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल-12 में गुरूवार को उम्मीदें जगाये रखने वाली तीन विकेट की जीत दिला दी।

कोलकाता ने अपने कप्तान दिनेश कार्तिक की नाबाद 97 रन की शानदार पारी से 20 ओवर में छह विकेट पर 175 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

राजस्थान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने पांच विकेट 13वें ओवर में 98 रन पर गंवा दिए थे लेकिन 17 साल के पराग ने अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारी खेलते हुए राजस्थान को चार गेंद शेष रहते जीत दिला दी।

राजस्थान रॉयल्स ने मैच के अंतिम क्षमों में रियान पराग (47) की दमदार पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 विकेट से हरा दिया। कोलकाता की टीम की यह लगातार छठी हार है। इस मैच में मुश्किलों से वापसी करते हुए कोलकाता की टीम ने मेहमान टीम के सामने 176 रनों की चुनौती रखी थी।

एक वक्त जीत से दूर दिख रही रॉयल्स की टीम ने 4 बॉल शेष रहते हुए यह टारगेट हासिल कर लिया। रियान पराग के बाद अंतिम क्षणों में जोफ्रा आर्चर ने चौका और छक्का जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले कोलकाता के लिए कप्तान दिनेश कार्तिक (97*) के उम्दा पारी के बाद पीयूष चावला ने (3/20) और सुनील नरेन (2/25) ने मैच में कोलकाता का दबदबा बनाया था। लेकिन रियान पराग की दमदार पारी ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

176 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी रॉयल्स की टीम को उसके ओपनिंग बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन ने उम्दा शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने सिर्फ 4.4 ओवर में ही 50 रन पूरे कर लिए।

पिछले मैच में शतक जड़ने वाले अजिंक्य रहाणे इस मैच में भी उम्दा लय में नजर आ रहे थे। उन्होंने यहां भी बेखौफ अंदाज में हाथ घुमाए और सुनील नरेन की बॉल पर आउट होने से पहले 21 बॉल में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 34 रन बनाए।

नरेन ने अजिंक्य रहाणे को LBW आउट किया, तो केकेआर को एक बार फिर वापसी की राह मिल गई। अगले ही ओवर में संजू सैमसन (22) को पीयूष चावला ने बोल्ड कर दिया। जल्दी ही सुनील नरेन ने कप्तान स्टीव स्मिथ (2) को भी बोल्ड कर रॉयल्स की टीम को तीसरा झटका दिया।

बेन स्टोक्स (11) भी दबाव कम करने के चक्कर में चावला की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर खड़े आंद्रे रसेल को कैच थमा गए। इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी (11) ने एक छक्का तो जरूर जमाया लेकिन वह भी पीयूष चावला का तीसरा शिकार बने।

इस तरह पीयूष चावला और सुनील नरेन की जोड़ी ने रॉयल्स की टीम के अगले 45 रन जोड़ने तक 5 विकेट आउट कर दिए। रॉयल्स की टीम अच्छी शुरुआत के बाद अब दबाव में आ चुकी थी और कप्तान डीके यहां और दबाव और बढ़ाने के लिए पार्ट टाइम स्पिनर नीतीश राणा के हाथ में बॉल थमा दी।

हालांकि यह दांव उल्टा पड़ा गया और श्रेयस गोपाल ने राणा की तीन गेंदों पर लगातार 3 चौके जड़ दिए। हालांकि अगले ही ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने गोपाल (18) को भी लॉन्ग ऑफ क्षेत्र में शुभमन गिल के हाथों कैच आउट करा दिया।

यहां से कोलकाता की टीम मैच पर हावी दिख रही थी और लग रहा था वह अब अपनी लगातार 5 हार का तिलिस्म आज तोड़ देगी। लेकिन केकेआर की जीत में युवा बल्लेबाज रियान पराग आड़े आ गए। गोपाल के आउट होने के बाद उन्होंने जोफ्रा आर्चर के साथ मिलकर 44 रन की साझेदारी निभाई और मैच को एक बार फिर रॉयल्स के पास ले आए

। हालांकि अपनी टीम को जीत दिलाने से पहले वह आंद्रे रसेल की गेंद पर हिट विकेट आउट हो गए। लेकिन जब पराग आउट हुए, तो रॉयल्स की टीम जीत से सिर्फ 9 रन ही दूर थी। अंत में जोफ्रा आर्चर (27*) ने अंतिम ओवर की पहली 2 गेंदों पर ही एक चौका और एक छक्का जड़ अपनी टीम को सीजन की चौथी जीत दिला दी।

राजस्थान ने 19.2 ओवर में सात विकेट पर 177 रन बनाकर अपनी उम्मीदों को जिन्दा कर लिया