Breaking News

विद्यार्थी देश निर्माण में दें अपना अहम योगदान : ब्रजेश पाठक

मथुरा, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मथुरा स्थित संस्कृति विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में देश के छात्रों से आह्वान किया कि वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों का भारत बनाने में अपनी लगन, निष्ठा और प्रतिभा के बलबूते अपना योगदान दें।

पाठक ने कहा कि इस विश्वविद्यालय ने पिछले पांच वर्षों में जिस तरह से प्रगति की है, उसको देखकर लगता है कि आने वाले 10 वर्षों में ही यह शिक्षण संस्थान 50 वर्षों का लक्ष्य प्राप्त कर लेगा। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि यहां के विद्यार्थियों की लगन और शिक्षकों के समर्पण के कारण हासिल हो सकी है।

उन्होंने दीक्षांत समारोह में उपाधि हासिल करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि अभी तक वे माता-पिता के सहारे थे, लेकिन अब वे स्वयं क्षमतावान हो चुके हैं। ऐसे में उन्हें प्रधानमंत्री मोदी के सपनों को साकार करने के लिए अपनी क्षमताओं को दिखाना है और देश को आगे ले जाना है।

उन्होंने कहा कि उप्र की पहले क्या स्थिति थी इससे सभी परिचित हैं किंतु मुख्यमंत्री योगी ने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति के चलते इसको क्षमतावान प्रदेश बना दिया है। उप मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों से कहा कि किसान का बेटा होने के नाते वे उनकी हर तरह की परेशानियों को जानते हैं तथा उन्हें दूर करने में वे उनके साथ हैं।

पाठक ने कहा कि आज नौकरियां सभी के लिए हैं, पहले जैसी स्थिति अब नहीं है जब नौकरियां जाति विशेष के लिए ही होती थीं। उन्होंने कहा कि वे प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लें तो उन्हें उनकेे ज्ञान के अनुरूप परिणाम हासिल होगा।

समारोह के सम्मानित अतिथि प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने दीक्षांत समारोह में डिग्री पाने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि उन्हे मंजिल की ओर अकेला ही चलना पड़ेगा। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के कथन का हवाला देते हुए बताया कि मानव जीवन के लिए संस्कारवान शिक्षा कितनी जरूरी है। दीक्षांत समारोह में वर्ष 2020 एवं 2021 के 2205 स्नातकों को डिग्री प्रदान की गई तथा 175 मेडल प्रदान किये गए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com