Breaking News

सार्वजनिक स्थानों पर थूकना पड़ेगा भारी, बदलें अपनी आदत : वाराणसी

लखनऊ, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना अब आप पर भारी पड़ेगा, क्योंकि अब थूकने वालो पर जुर्माना किया जा रहा हैं। इसलिये अपनी आदत बदलें। ये बातें लोगों को बताने के लिये स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय द्वारा संचालित  “गंदगी से आजादी” अभियान चलाया जा रहा है।

“गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत लोक कलाकारों के द्वारा पेश किये गये स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में थूक और पीक की गंदगी फैलाने वालों को स्पष्ट संदेश दिया गया है। इसके लिये वाराणसी  नगर निगम क्षेत्र के वार्ड कटहेर वार्ड नंबर 70 में  नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए सड़क या डिवाइडर पर ना थूकने के लिए जागरूक किया गया। कार्यक्रम में बताया गया कि सड़क, फुटपाथ और दीवारों पर मत थूकिये, क्योंकि अब थूकने वालो पर जुर्माना किया जा रहा हैं।

लोक कलाकारों ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर न तो गंदगी फैलायें ना ही थूकें, नहीं तो जुर्माना देना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश ठोस अपशिष्ट (प्रबंधन संचालन एवं स्वच्छता) नियमावली 2021 के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, पेशाब करने, मल त्यागने समेत अन्य गंदगी करने पर जुर्माने का भी प्रावधान है। ऐसा करते पाये जाने पर मौके पर ही चालान भी काटा जायेगा। इसलिये अपनी खराब आदतों को बदलिये और स्वच्छता अपनाईये।