Breaking News

सीड प्रोसेसिंग प्लाण्ट की स्थापना के लिये शत प्रतिशत अनुदान: सूर्य प्रताप शाही, मंत्री

शाही ने किया सीड प्रोसेसिंग संयंत्र का शिलान्यास

लखनऊ , उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि सीड प्रोसेसिंग प्लाण्ट की स्थापना के लिये शत प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होने रविवार को गाजीपुर के भांवर कोल ब्लॉक के ग्राम जोगा मुसाहिब स्थित कृषि उत्पादक संगठन, शिवांश कृषक प्रोड्यूसर लिमिटेड द्वारा निर्माणाधीन सीड प्रोसेसिंग प्लांट का शिलान्यास किया।

उन्होंने बताया कि खेत से बीज लेकर बाजार तक उपलब्ध कराने की पूरी व्यवस्था कृषि उत्पादक संगठन के माध्यम से ही की जाएगी। उन्होंने बताया कि गाजीपुर जिले के 10 ब्लॉक को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत केला, मिर्चा, टमाटर एवं मटर की खेती के लिये कवरेज प्रदान की गयी है। गाजीपुर पूर्वी उत्तर प्रदेश के अंदर मिर्चा, टमाटर, मटर और प्याज की खेती में अग्रणी भूमिका अदा कर रहा है।

कृषि मंत्री ने बताया कि केन्द्र और राज्य सरकार के सहयोग से कृषि विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के 100 कृषि उत्पादक संगठन/कंपनियों को सीड प्रोसेसिंग प्लाण्ट की स्थापना के लिये शत प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे कृषि उत्पादक संगठन जिनके पास 03 वर्ष का अनुभव एवं ऑडिटेड बैलेंस शीट उपलब्ध है, में से प्रथम चरण में 11 कृषि उत्पादक संगठनों का चयन किया गया है। इन कृषि उत्पादक संगठनों को 18-18 लाख रुपये का चेक भी प्रदान कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इन्हीं 11 कृषि उत्पादक संगठनों में से एक शिवांश द्वारा निर्माणाधीन सीड प्रोसेसिंग प्लाण्ट का आज शिलान्यास किया गया है।