Breaking News

कानपुर में लोक कला के माध्यम से हुई सफाई की बात

लखनऊ ,  नगर निगम क्षेत्र कानपुर  में लोक कला के माध्यम से सफाई की बात बड़े मनोरंजक ढंग से बताई गई। जिसमें बताया गया कि अपने घर और आसपास साफ सफाई रखने के लिये क्या करना चाहिये।

आज “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत  नगर निगम  कानपुर के वार्ड पटकापुर चौराहा वार्ड नंबर 94 में लोककला के माध्यम से बड़ी खूबसूरती से स्वच्छता संदेश दिया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था।

कार्यक्रम में बताया गया कि घर हो या दुकान कूड़ा , कूड़ेदान में डालें और कूड़ा उठाने वालों को ही कूड़ा दें। घर और दुकान दोनों स्थानों से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग- अलग डस्टबिन में डालें । क्योंकि अब गीला और सूखा कूड़ा अलग देना होगा। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें।  गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग न करने व गंदगी फैलाने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा।

साथ ही स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।