Breaking News

किसानों ने अर्द्धनग्न होकर रेलवे ट्रैक पर दिया धरना

अमृतसर, संसद द्वारा हाल ही में पारित किए गए तीन कृषि विधेयकों के विरोध में शनिवार को किसानों के एक समूह ने अर्द्धनग्न होकर यहां रेलवे ट्रैक पर धरना दिया।

अर्द्धनग्न प्रदर्शनकारियों ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नीत केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते कृषि विधेयक वापस लिए जाने की मांग की।किसान मजदूर संघर्ष समिति के बैनर तले किसान 24 सितंबर से अमृतसर के देवीदासपुरा गांव के पास रेलवे ट्रैक पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। समिति ने शुक्रवार को अपने तीन दिवसीय ‘रेल रोको’ आंदोलन को 26 से 29 सितंबर तक बढ़ाने की घोषणा की थी।

धरने पर बैठे किसानों ने आशंका व्यक्त की है कि केंद्र सरकार का कथित कृषि सुधार कार्यक्रम न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को समाप्त करने का मार्ग प्रशस्त करेगा और किसान बड़े कॉर्पोरेट घरानों की दया पर निर्भर रहेंगे। किसानों ने कहा कि वे तब तक अपनी लड़ाई जारी रखेंगे जब तक कि तीनों कृषि विधेयकों को निरस्त नहीं कर दिया जाता।

आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, किसानों का उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक और मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक का किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता विधेयक हाल ही में संसद से पारित किये गये थे। अभी हालांकि इन्हें राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने स्वीकृति नहीं दी है।