Breaking News

शिवपाल सिंह यादव के व्यक्तित्व पर बनेगी फ़िल्म, चर्चित शख्सियत ने की घोषणा

लखनऊ , प्रगतिशील समाजवादी पार्टी , लोहिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के व्यक्तित्व पर फिल्म बनेगी। यह घोषणा फ़िल्म निर्माता निर्देशक अजय सिंह सैंथवार ने की। 

फ़िल्म निर्माता निर्देशक अजय सिंह सैंथवार ने कहा कि वह जल्द ही शिवपाल सिंह के व्यक्तित्व पर फ़िल्म बनाएंगे। शनिवार को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) की सदस्यता ग्रहण की। पार्टी अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने प्रसपा का ध्वज देकर उन्हे सदस्यता दिलाई। उनके साथ वर्ष 2010 में अलीगढ़ के टप्पल में हुए किसान आंदोलन के दौरान चर्चा में आए और ग्रेटर नोएडा के भट्टा ग्राम में भूमि अधिग्रहण के ख़िलाफ़ किसानों के पक्ष में संघर्ष का बिगुल फूंकने वाले किसान नेता मनवीर सिंह तेवतिया  और उनके समर्थकों तथा ब्राह्मण नेता और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता नवीन दूबे ने प्रसपा की सदस्यता ली।

सदस्यता ग्रहण करते हुये किसान नेता मनवीर सिंह तेवतिया ने तेवतिया ने कहा कि सरकार स्वाभिमानी अन्नदाताओं के धैर्य की परीक्षा न ले। इस अवसर पर अन्नदाताओं के लिए शिवपाल यादव ने कृषि सुधार (रिफार्म) योजना से संबंधित सात सूत्र जारी किए। उन्होने कहा कि किसान संकट का हल सही मायनों में हल चलाने वाला ही निकाल सकता है। उन्होने कहा कि उनकी पार्टी ने छोटूराम, चौधरी चरण सिंह और महेंद्र सिंह टिकैत के बताए रास्तों पर चलने का संकल्प लिया है।

 कृषि सुधार (रिफार्म) योजना से संबंधित सात सूत्र –

1- किसानों मजदूरों के लिए बिजली, पानी, डीजल, पेट्रोल, खाद, बीज, सड़कों व कृषि यंत्रों व कृषि भूमि खरीद फरोख्त को टैक्स फ्री किया जाए.
2 -सरकार द्वारा जिन फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया जाता है. उन फसलों को सभी कार्य दिवसों में सरकारी खरीद सुनिश्चित करने का प्रावधान किया जाए.

3- श्रम कानूनों में संशोधन कर किसानों के श्रम (मेहनत/मजदूरी) को संवैधानिक अधिकार दिया जाना सुनिश्चित किया जाए, अर्थात मनरेगा के बराबर पूरे साल यानि 365 दिन की मजदूरी जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गणना की जाए.

4- किसान, मजदूरों की संपत्ति का आकलन सर्विल रेट से करके उनकी आवश्यकतानुसार ऋण दिया जाए जिसका किस्तों में भी भुगतान करने का प्रावधान किया जाए.

5- किसान का बकाया भुगतान किसी भी संस्था पर हो, उसे उसकी बकाया धनराशि पर दण्ड ब्याज दिया जाये.