Breaking News

बीकानेर की पूर्व महारानी पदमाकुमारी की पार्थिव देह का अंतिम संस्कार

बीकानेर, राजस्थान में बीकानेर केे पूर्व राजघराने की महारानी पदमा कुमारी की पार्थिव देह का अंतिम संस्कार आज यहां देवीकुण्ड सागर स्थित राजपरिवार के मुक्ति धाम में कर दिया गया।

उनकी पार्थिव देह को मुखाग्नि उनकी पत्नी एवं विधायक सिद्धीकुमारी, महिमा कुमारी ने दी। इससे पूर्व उनकी अंतिम यात्रा को जूनागढ़ किले से रवाना हुई जो पब्लिक पार्क, सर्किट हाऊस, जयपुर रोड़ होती हुई देवीकुण्ड सागर स्थित राजपरिवार के मुक्ति धाम पहुंची।

गौरतलब है कि पूर्व बीकानेर रियासत के राजा नरेन्द्रसिंह की धर्मपत्नी एवं पदमाकुमारी का सोमवार देर रात हल्दीराम अस्पताल में निधन हो गया था। इसके बाद उनकी पार्थिव देह को अंतिम दर्शन के लिए जूनागढ़ लाया गया। जहां बड़ी संख्या में शहरवासी उनके दर्शन करने पहुंचे। उनके निधन की खबर से राजनीतिक एवं राज घराने में गलियारों में शोक की लहर छा गई।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, विधानसभा में विपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, मेयर सुशीला राजपुरोहित सहित अनेक भाजपा नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि 67 वर्षीय स्वर्गीय पदमाकुमारी हिमाचल प्रदेश के चंबा रियासत की राजकुमारी थी और बीकानेर रियासत के महाराजा डॉ. करणीसिंह के राजकुमार नरेंद्रसिंह से उनकी शादी हुई थी। नरेंद्रसिंह का स्वर्गवास व्र्ष 2003 में ही हो चुका है।