Breaking News

गंगाजल लाने अब गंगोत्री जाने की जरूरत नहीं, डाकघर में लगा विशेष काउंटर

लखनऊ , कोरोना महामारी के कारण सावन में बाबा भोलेनाथ के अभिषेक या अन्य अनुष्ठान के लिए गंगाजल लाने अब गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार, इलाहाबाद तथा वाराणसी के गंगा तटों पर जाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए डाकघर की ओर से जिले की सभी मुख्य व उपडाकघरों में विशेष काउंटर बनाए गए हैं।

प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर अमरनाथ रजक ने मंगलवार को यहां बताया कि यहां गंगा के उद्गम स्थल गंगोत्री से संग्रहित शुद्ध गंगाजल की बिक्री की जा रही है, जिससे भक्तों को आसानी हो सके। उन्होंने कहा कि जिले में गंगाजल प्रधान डाकघर, तहसील के डाकघरों जैसे मड़ियाहूं, बदलापुर, शाहगंज, केराकत, मछलीशहर व जौनपुर कचहरी उपडाकघर में लगे काउंटर पर उपलब्ध है। श्रद्धालुओं को इसकी जरूरत है तो वे काउंटर से निर्धारित कीमत अदा कर गंगाजल घर ले जा सकते हैं। डाकघरों पर बकायदा काउंटर के साथ फ्लैक्स लगाए गए हैं, जिससे ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि अब तक सावन में करीब 500 बोतल गंगोत्री के गंगाजल बेचा जा चुका है। लोगों को जैसे जैसे इसकी जानकारी हो रही है वे खरीद रहे हैं। गंगाजल की बिक्री से लाभ कमाने का मकसद नहीं है, बल्कि डाक विभाग ने गंगाजल के प्रति लोगों की असीम आस्था एवं विश्वास की भावना का सम्मान करते हुए गंगोत्री से संग्रहित गंगाजल को उन तक पहुंचाने का प्रयास किया है। ताकि श्रद्धालु गंगाजल के लिए परेशान न होकर लाभान्वित हो सकें।