Breaking News

ATM से निकल रहें है ये नए नोट, लोग देखकर हैरान…..

नई दिल्ली,अब ATM से ये नए नोट मिलने लगे है.   बैंकों ने 100 रुपये का नया नोट ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है. लेकिन जब भी कोई नया नोट चलन में आता है तो उसके नकली नोटों के आने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में हम आपको असली-नकली की पहचान के बारे में बता रहे हैं.

SBI में है खाता तो 30 नवंबर तक निपटा लें ये काम, वरना…

 आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया था कि 2017-18 में 100 रुपये के सबसे ज्यादा नकली नोट मिले है. ऐसे में जरूरी है कि आप 100 रुपये के नये नोट को पहचान लें. ताकि आगे जब भी आपके हाथ में 100 रुपये का नया नोट आए, तो आप उसकी पहचान कर सकें. दरअसल हर नोट पर कुछ सेफ्टी फीचर लगे होते हैं. 100 के नये नोट में भी हैं. इनका ध्यान रखकर आप किसी भी तरह के धोखे से बच सकते हैं.

सावधान,आपके SIM से ही मिनटों में आपके अकाउंट से गायब हो सकते हैं सारे पैसे ,जानिए कैसे..

 आरबीआई ने बताया है कि 100 रुपये के नये नोट के सामने वाले हिस्से में आपको देवनागरी में 100 लिखा हुआ दिखेगा. नोट के केंद्र में महात्मा गांधी की तस्वीर है. छोटे अक्षरों में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘India’ और ‘100’ लिखा हुआ है.

 दाईं ओर जाएंगे, तो यहां पर आपको अशोक स्तंभ का प्रतीक भी दिखाई देगा. इसके अलावा महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (100) वॉटरमार्क में नजर आएगा.

इस महीने बढ़ सकती है इन सरकारी कर्चमारियों की सैलरी…

 यही नहीं, संख्या पैनल भी इसमें आपको दिखेगा. इसमें ऊपर बाईं और नीचे दाईं ओर छोटे से बढ़ते आकार के अंक हैं. दृष्टबाध‍ित लोगों की खातिर इसमें इंटैलियो या उभरी हुई छपाई में महात्मा गांधी का चित्र, अशोक स्तंभ प्रतीक, उबरे हुए त्रिकोणीय पहचान चिन्ह माइक्रो-टैक्स्ट 100 के साथ, चार कोणीय ब्लीड रेखाएं भी हैं.

नोट के पीछे-नोट की बाईं तरफ मुद्रण वर्ष, स्लोगन सहित स्वच्छ भारत का लोगो, भाषा पैनल, ‘रानी की वाव’ का च‍ित्र और देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 100 भी आपको देखने को मिलेगा.

डेबिट कार्ड को लेकर बैंकों ने शुरू की ये नई सुविधा,अब नहीं हो सकेगा फ्रॉड…

मूल्य वर्ग अंक 100 के साथ आर-पार मिलान है. इसके अलावा मूल्य वर्ग अंक 100 के साथ लेटेंट चित्र भी इसमें मौजूद है. सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम नोट में किए गए हैं. इस पर स‍िक्योरिटी थ्रेड भी लगाया गया है.

 इसमें कलर श‍िफ्ट भी आपको देखने को मिलेगा. जब आप नोट को मोड़ेगे, तो थ्रेड का रंग हरे से नीला हो जाएगा. वहीं, महात्मा गांधी के चित्र के दाईं तरफ गारंटी खंड, वचन खंड सहित गवर्नर के हस्ताक्षर और भारतीय रिज़र्व बैंक का प्रतीक भी है.

SBI बैंक ने अपनी इन सेवाओं में कर दिए हैं बड़े बदलाव…

 अगर आप 100 रुपये के इन सभी फीचर को याद नहीं रख पाएं, तो आपके सामने ऑनलाइन इसके फीचर चेक करने का विकल्प भी है. आरबीआई ने एक वेबसाइट ‘paisaboltahai.rbi.org.in’ शुरू की है. यहां आप बड़ी आसानी से नोटों के फीचर जान सकते हैं.

आज इतने रुपय सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल,रेट जानकर रह जाएगें हैरान…..

यूपी में हुए कई आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर,देखें लिस्ट…

यूपी में बदला एक और शहर का नाम….

महिला के पेट से निकाला गया कंगन, चूड़ियां, चेन, मंगलसूत्र सहित और भी बहुत कुछ..

नकाब पहनकर स्कूल में मुस्लिम टीचर को पढ़ाना पड़ा भारी,जारी किया ये फरमान….