Breaking News

निवेशकों का पैसा सुरक्षित करेगा मोदी सरकार का ये एतिहासिक फैसला: भाजपा

लखनऊ , अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों में सुधार के लिए बैंकिंग रेगुलेशन अमेंडमेंट बिल 2020 को लेकर अध्यादेश पारित करने के केन्द्र के फैसले की सराहना करते हुये उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि इस निर्णय से न सिर्फ निवेशकों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा बल्कि बैंकिंग प्रणाली मजबूत होगी।

पार्टी के प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने कहा कि केंद्र सरकार अपने ठोस निर्णयों से जनमानस की आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा की प्रतिबद्धता के साथ आधारभूत ढांचा तैयार कर रही है। बैंकिंग रेगुलेशन अमेंडमेंट बिल 2020 विगत फरवरी माह मे लोकसभा में पास हुआ था, लेकिन उच्च सदन में संख्या की कमी से यह बिल पास नहीं हो सका था। अब कैबिनेट ने आज अध्यादेश पारित करके इस बिल को कानूनी मान्यता दे दी है जिससे अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों का ऑडिट करने का अधिकार अब रिजर्व बैंक इंडिया के पास होगा।

श्री सोनकर ने कहा की पिछली सरकारों के दौरान जानबूझकर सिस्टम में लीकेज छोड़े गए, ताकि गड़बड़ करने का अवसर बना रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति इन लीकेज को बंद करने की रही और तभी भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। इस अध्यादेश से अर्बन कोऑपरेटिव बैंकिंग के क्षेत्र में बड़ा सुधार होगा। अब भारतीय रिजर्व बैंक को अधिकार होगा कि वह कमजोर बैंक को वह सीधे उसे सुपर सीट कर सकेगी या मर्जर या रद्द कर सकती है। इससे पूर्व आरबीआई को बिना रजिस्ट्रार के परामर्श के बोर्ड को सीधे सुपर सीट करने का अधिकार नहीं था।

उन्होंने कहा कि जहां तक पुरानी व्यवस्था की बात है अर्बन कोऑपरेटिव बैंक स्टेट व मल्टीस्टेट ग्रुप में संचालित हो रहे थे। बैंको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपने हिसाब से मैनेजमेंट नियुक्त करते थे जिससे गडबडी होने की सम्भावना बनी रहती थी। इस संशोधन बिल से नई व्यवस्था के तहत अब आरबीआई ही सीईओ की नियुक्ति करेगी। जिससे बैंको की गडबडियां रूकेगीं। और न केवल निवेशकों का पैसा सुरक्षित होगा बल्कि अर्बन कोऑपरेटिव बैंक की दशा में भी बड़ा परिवर्तन होगा।