Breaking News

भारत मे ऐसे आयी कोरोना वायरस की बीमारी ?

नयी दिल्ली, केंद्र ने कहा कि भारत कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और वह इस जंग को जीतेगा। उसने कहा कि भारत ने उन्हीं सिद्धातों को अपनाया जिसे चीन ने कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए अपनाया था लेकिन उसका अनुभव भिन्न है क्योंकि यह बीमारी यात्रा के जरिए आयी और विभिन्न बिंदुओं को प्रभावित किया।

उच्चाधिकार प्राप्त ग्रुप वन के अध्यक्ष और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि चीन कोविड-19 फैलने का अनुभव करने वाला पहला देश था तथा वहां यह एक खास प्रांत तक सीमित था और बाद में कुछ अन्य शहरों में फैला।

मामलों की संख्या को सीमित रखने के लिए भारत और चीन द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में पूछे गए एक सवाल पर पॉल ने कहा कि अंकुश पाने के लिए चीन ने जो सिद्धांत अपनाए, वे बिल्कुल वहीं हैं जो भारत ने अपनाए हैं जैसे एक दूसरे से दूरी तथा अन्य औषधीय उपाय।

पॉल ने कहा, ‘‘ लेकिन , याद रखिए जब यह बीमारी एक बार चीन से बाहर निकल गयी तो पूरी दुनिया को बिल्कुल अलग तरीके से इस महामारी का मुकाबला करना था क्योंकि यह यात्रा के जरिए आयी थी और यह हमारे देश समेत सभी देशों में विभिन्न प्रवेश मार्गेां से आयी।’’