Breaking News

नगर को साफ रखने के लिए हुई ये अनूठी पहल : मेरठ

लखनऊ,  नगर को साफ-सुथरा रखने के लिए स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय ने एक  अनूठी पहल की है।  इसके तहत आज शहर में  स्वच्छता का पाठ पढ़ाया गया।  आम जनता को बताया गया कि शहर को थूक और पीक के निशानों से दूर रखना है।

“गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज मेरठ  नगर निगम क्षेत्र के वार्ड पूर्वी स्लामाबाद वार्ड नंबर 72 में  लोक कलाकारों द्वारा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस जागरूकता अभियान के माध्यम से नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए सड़क या डिवाइडर पर ना थूकने के लिए जागरूक किया गया।

इसी क्रम में लोक कला के माध्यम से शहर को स्वच्छ रखने, खुले में पेशाब न करने, उचित स्थान पर ही थूकने के लिए अपील की जा रही है। पान खाने के शौकीन लोगों के लिये तो खास तौर पर संदेश दिया गया हैं। जिसमें बताया गया कि पान खाने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जा रहा है। लेकिन जो लोग पान खाकर इधर-उधर सार्वजनिक स्थानों पर थूक देते हैं, गंदगी फैलातें हैं। अब उनसे सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर जुर्माना वसूला जा रहा है। इसलिये अपने शहर को स्वच्छ रखने के लिये इधर-उधर सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें।

इसके साथ ही प्रत्येक नगर वासी से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अपील की जा रही है कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।