Breaking News

शहर व घर को साफ रखने के लिये, अब कूड़े का होगा बंटवारा: गोरखपुर

लखनऊ, शहर व घर को साफ रखने के लिये, अब कूड़े का बंटवारा करना होगा। यह बात आज  नगर निगम क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने वाली लोककला टीम ने कही।

स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय के द्वारा “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज  नगर निगम गोरखपुर  क्षेत्र के वार्ड लोहिया नगर वार्ड नंबर 29 में  लोक कलाकारों के द्वारा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लोक कलाकारों की टीम ने दर्शकों को बताया कि कूड़े का सही तरीके से निस्तारण  करने के लिये ये सबसे जरूरी है कि  सूखे और गीले कूड़े को अलग- अलग इकट्ठा करें। एक साथ इकट्ठा होने पर कूड़े का सही तरीके से निस्तारण नहीं हो पाता है।

टीम ने बताया कि शहरी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान में रखना होगा। अब प्रत्येक परिवार को हरे व नीले कूड़ेदान में कचरा रखना होगा। गीला कचरा रखने के लिए कूड़ेदान का रंग हरा होगा तो सूखे कूड़ा रखने के लिए नीले रंग का कूड़ेदान रखा जाएगा।

लोक कलाकारों ने बताया कि प्लास्टिक, कांच, पन्नी आदि कचरा नीले कूड़ादान में तो भोजन, सब्जी, फल के छिलके हरे कूड़ेदान में डलवाएं जाएंगे। जिससे लोगों को इनमें अंतर समझ आ सके और लोग खाने पीने की चीजों को बर्बाद ना करें। क्योंकि खाने पीने की चीजों में प्लास्टिक, कांच आदि मिल जाता है और फिर पशु इन्हें भी खा लेते हैं। इसलिए इन वस्तुओं से बचाव जरूरी है। नगर को साफ-सुथरा रखने के लिए यह स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय की अनूठी पहल है।