Breaking News

यूपी मे आज एक दिन मे बंट गया दो हजार करोड़ से अधिक का ऋण ?

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को आनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम के पहले दिन 56 हजार 754 उद्यमियों को दो हजार दो करोड़ 49 लाख रुपये का ऋण वितरित किया।

श्री योगी ने लाॅकडाउन के मद्देनजर लाभार्थियों की सुविधा के लिए ‘मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना’,‘एक जिला, एक उत्पाद’ योजना तथा ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ को भी आनलाइन किया। उन्होंने एमएसएमई साथी पोर्टल एवं मोबाइल एप का शुभारम्भ भी किया।

उन्होने कहा कि उद्यमियों को वितरित किये गये ऋण से दो से ढाई लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होने श्वेता सिन्हा, शोभा देवी, डिम्पल त्रिवेदी, अरुण प्रताप सिंह समेत नौ लाभार्थियों को अपने हाथों से चेक प्रदान किया। इस मौके पर उन्होने गौतमबुद्ध नगर और झांसी के लाभार्थी से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस प्रकार की बहुत सारी चीजें हैं, जिनमें केवल ‘लोकल’ ही नहीं बल्कि ‘ग्लोबल’ बनने की क्षमता है। हमें अपनी चीजों को समय के अनुसार नई तकनीक एवं नई डिजाइन के साथ आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करना होगा।

उन्होंने कहा कि 2020 के यूनियन बजट में भी ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ के लिए धन की व्यवस्था की गयी है तथा राज्यों से कहा गया है कि उत्तर प्रदेश की तर्ज पर अपने यहां के लोकल प्रोडक्ट को प्रमोट करें।

श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में रोजगार की संभावनाओं को विकसित किये जाने की आवश्यकता है, क्योंकि वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण राज्य में 20 से 25 लाख प्रवासी श्रमिक/कामगार प्रदेश में वापस आ रहे हैं। इन्हें बड़ी संख्या में एमएसएमई सेक्टर के माध्यम से रोजगार दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर के टेराकोटा को जी0आई0 प्रोडक्ट में शामिल किया गया है। उसे बौद्धिक सम्पदा का अधिकार प्राप्त होने के बाद, वैश्विक मान्यता प्राप्त होगी। इसी प्रकार, उत्तर प्रदेश के प्रत्येक प्रोडक्ट को बौद्धिक सम्पदा के दायरे में लाकर प्रदेश सरकार उसे प्रोत्साहित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने माटी कला बोर्ड का गठन किया है। इसके माध्यम से कुम्हारों को निःशुल्क मिट्टी उपलब्ध करायी जा रही है। इससे एक तरफ कुम्हारी कला को प्रोत्साहन मिल रहा है, वहीं दूसरी तरफ तालाब जल संरक्षण के माध्यम बन रहे हैं।