Breaking News

बारिश और भूस्खलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर यातायात बाधित

श्रीनगर, कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाले श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात की आवाजाही के लिए ताजा बारिश और भूस्खलन के कारण गुरुवार को बंद कर दिया गया। केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाले राजमार्ग पर भारी मात्रा में जमा बर्फ को हटाने का काम किया जा रहा है। भारी हिमपात और फिसलन के कारण 434 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-लेह राजमार्ग पिछले तीन महीनों से बंद है।

दक्षिणी क्षेत्र में शोपियां को जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाला 86 किलोमीटर लंबा ऐतिहासिक मुगल रोड और अनंतनाग-किश्तवाडा मार्ग भी बर्फ जमा होने के कारण पिछले दो महीने से बंद है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के एक अधिकारी ने बताया कि एनएचएआई ने अत्याधुनिक मशीनों और कर्मचारियों की मदद से सड़क से बर्फ और मलबा हटाने के काम शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानों पर एनएचएआई और यातायात पुलिस के तैनात अधिकारियों की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद ही इस राजमार्ग पर यातायात बहाल किया जायेगा। जाम से बचने के लिये रामबन और रामसू के बीच विशेष तौर पर अगले आदेश तक केवल एकतरफा यातायात जारी रहेगा। राजमार्ग के लगातार बंद होने से पिछले एक सप्ताह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

दक्षिणी क्षेत्र में शोपियां को जम्मू क्षेत्र में राजौरी और पुंछ से जोड़ने वाला एेतिहासिक मुगल रोड पिछले दो महीने से बंद है जबकि श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग का विकल्प मानी जाने वाली इस सड़क को खुलने में अभी दो महीने और लगेंगे। सड़क पर बर्फ जमा होने के कारण अनंतनाग-किश्तवाड़ मार्ग भी पिछले दो महीने से बंद है। पिछले 24 घंटाें के दौरान कई स्थानों पर ताजा हिमपात हुआ है जिससे यातायात बहाल होने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है।