Breaking News

यूपी मे दो प्रकार के अस्पताल संचालित हो रहे हैं : मुख्यमंत्री योगी

आजमगढ़, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में कोविड और नाॅन-कोविड, दो प्रकार के अस्पताल संचालित हो रहे हैं और राज्य में प्रतिदिन 15 हजार कोविड सैंपलों की जांच की जा रही है,अब तक करीब चार लाख लोगों की मेडिकल जांच और चार करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग की गयी है।

श्री योगी ने सोमवार शाम संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में कोविड मरीजों की भर्ती के लिए एक लाख बेड की व्यवस्था की गयी है। गम्भीर बीमारी से ग्रसित मरीजों की कोविड जांच के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलो के जिला अस्पताल में ट्रू-नेट मशीन उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन से पहले मरीज के कोरोना संक्रमण की जांच ट्रू-नेट मशीन से किये जाने की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि सभी जिलो में ट्रू-नेट मशीन की उपलब्धता से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया कि यह ट्रू-नेट मशीन डबल सीरीज की है, एक दिन में लगभग 20 कोरोना मरीज की जांच की जा सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजमगढ़ जिले में अब तक 1,57,000 श्रमिक वापस आ चुके हैं। एक मई से अब तक 85,700 श्रमिक/कामगार आये हैं, जिसमें से 54,000 श्रमिकों को 1000 रुपये का भरण-पोषण भत्ता उपलब्ध कराया गया है। प्रदेश में 34 लाख कामगारों को भरण-पोषण के लिए 1,000 रुपये की धनराशि उपलब्ध करायी गयी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के 86,71,000 वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांगों को पेंशन दी गयी है। साथ ही, प्रदेश में 18 करोड़ जरूरतमंद लोगों को छठवीं बार राशन उपलब्ध करा दिया गया है। दो करोड़ चार लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत 2000 रुपये की किश्त दी गयी है।

इस अवसर पर आजमगढ़ के मण्डलायुक्त, डीआईजी, जिलाधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।