Breaking News

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का दावा, कानपुर से वाराणसी तक गंगा नदी हुई साफ?

मोदी के स्वदेशी विजन को पूरा करने में यूपी सक्षम : गडकरी

लखनऊ , केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी मे गंगा के साफ होने का बड़ा दावा किया है।

भारतीय जनता पार्टी के ढांचागत परियोजनाओं पर आधारित आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत आयोजित जनसंवाद में इन्फ्रास्ट्रकचर से जुडे़ लोगों से बातचीत में श्री गडकरी ने कहा कि अगर विजन विकास का हो, देश हित मे हो और क्रियान्वयन सही तरीके से हो तथा निर्णय में पारदर्शिता हो तो देश की उन्नति को कोई रोक नही सकता। इसी विचार के साथ मोदी सरकार काम कर रही है। कानपुर से लेकर वाराणसी तक आज गंगा नदी 80 प्रतिशत तक साफ हो गई है।

गंगा को उत्तर प्रदेश का ग्रोथ इंजन बताते हुये केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वदेशी विजन को पूरा करने की क्षमता यूपी में है लेकिन इसके लिए प्रदेश को अपने संसाधनों का भरपूर उपयोग करना होगा।

उन्होने कहा “ सुखी, समृद्ध भारत का निर्माण एवं गांव, गरीब, किसान का कल्याण करने वाला देश का निर्माण हो, यही हमारी विचारधारा है। यही भाजपा का चिंतन है और यही पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के विचार हैं। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश लगातार केंद्र के साथ कदमताल करते हुए उन्नति के लिए काम कर रहा है।

श्री गडकरी ने कहा कि यूपी के पास गन्ना मिलों का प्रचुर क्षेत्र है। प्रदेश के गन्ना किसानों को उद्यमी बनना होगा। केवल एथेनाल का अगर उपयोग किया जाए तो प्रदेश सबसे बडा एक्सपोर्टर बन सकता है। किसानों को गन्ना का उचित मूल्य देने और गन्ने के हर भाग को उद्यम से जोड़ने पर किसानों को भारी लाभ होगा। बैंकों से बात करके मिलों को चलाना चाहिये और भारी मात्रा में एथनाॅल का उत्पादन करना चाहिए। श्री गडकरी ने कहा कि यूपी में कम से कम सौ एयरपोर्ट बनाने की क्षमता है।

सड़क निर्माण पर योगी सरकार की पीठ को थपथपाते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि करीब दो वर्ष पूर्व प्रदेश में सड़कों का बुरा हाल था। अब प्रदेश में केवल सड़के ही है, सड़क में गड्ढ़े नहीं हैैं। उन्होंने नई तकनीक से सड़क बनाने की जानकारी दी। उनका कहना था कि इस तकनीकी से खर्च घटने के साथ रखरखाव भी न्यूनतम होगा। नई तकनीकी से बनीं सड़कें तीन पीढियों तक यानी दो सौ वर्ष तक कारगर रहेंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गंगा एक्सप्रेस वे की ओर अपने कदम बढा रही है। प्रदेश को बन रहे हाईवे से उद्योगों को लाने में आजादी मिलेगी।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कोरोना महामारी के समय श्री मोदी ने चुनौतियों को अवसर में बदलने के लिए देश का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश प्रगति पथ पर है। उन्होंने कहा कि श्री गडकरी के नेतृत्व में देश व प्रदेश में सड़को का जाल बिछा व देश में जल मार्ग का प्रारम्भ हुआ।