Breaking News

योगी सरकार ने पेश किया बजट, यूपी में विकास योजनाओं को मिलेगी रफ्तार

लखनऊ ,  उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बजट पेश किया है। इससे यूपी में विकास योजनाओं को रफ्तार दी जायेगी।

 वर्ष 2019-20 के लिये चार लाख 79 हजार सात सौ एक करोड़ 10 लाख रुपये का बजट पेश किया गया। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने राज्य विधानसभा में अपनी सरकार के कार्यकाल का तीसरा बजट पेश किया जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 12 फीसदी अधिक है।

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि विकास को रफ्तार देने के साथ साथ गरीब,नौजवान और किसान समेत समाज के सभी तबकों के लिये बजट में व्यवस्था की गयी है।

इसबार, गो कल्याण के लिए 500 करोड़ से अधिक का बजट पेश किया गया। राज्य के आवारा पशुओं की देखरेख के लिए 165 करोड़ रुपये दिये गयें हैं। वहीं ग्रामीण इलाकों में गौशाला के रखरखाव और निर्माण के लिए 284 करोड़ रुपये  और शहरी क्षेत्र में कान्हा गौशाला और आवारा पशु शेल्टर योजना में 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

अयोध्या में प्रमुख पर्यटन स्थलों के एकीकृत विकास के लिए 101 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। प्रयागराज में ऋषि भारद्वाज आश्रम एवं श्रृंगवेरपुर धाम, विन्ध्याचल एवं नैमिषारण्य का विकास, बौद्ध परिपथ में सारनाथ, श्रावस्ती, कुशीनगर, कपिलवस्तु, कौशाम्बी एवं संकिसा का विकास, शाकुम्भरी देवी एवं शुक्रताल का विकास, राजापुर चित्रकूट में तुलसी पीठ का विकास, बहराइच में महाराजा सुहेलदेव स्थल एवं चित्तौरा झील का विकास तथा लखनऊ में बिजली पासी किले का विकास किया जाना प्रस्तावित है।

संस्कृत की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए संस्कृत पाठशालाओं को सहायता प्रदान करने के लिए 242 करोड़ रुपये दिये जायेंगे। वहीं अनुदानित संस्कृत विद्यालय और डिग्री कॉलेजों को अनुदान प्रदान करने के लिए अन्य 30 करोड़ रुपये निर्धारित किये गयें है।

प्रदेश में अच्छी सड़क के लिए लोकनिर्माण विभाग के बजट में भी 12.6 फीसदी की वृद्धि की गई है। 2019-20 में एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए 3194 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। जिसमे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए 1194 करोड़, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे दोनों के लिए 1000- 1000 करोड़ दिये जायेंगे।

सिंचाई के लिए बजट में 11.62 फीसदी की वृद्धि की गई है।सहकारी क्षेत्र की बंद चीनी मिलों के लिए 50 करोड़ रुपये और पीपीपी मोड पर चलाने के लिए 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

बजट पेश करने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि यूपी के बजट में किसान महिला, सबका ख्याल रखा गया। उन्होंने कहा कि इस बजट में हर तबके का ध्यान रखा गया है. हर जिले में समान बिजली वितरण होगी।