Breaking News

यूपी: एसटीएफ ने जाली नोट सप्लाई करने वाले अन्तर्राष्ट्रीय गिरोह को पकड़ा

लखनऊ, उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जाली भारतीय मुद्रा की सप्लाई करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए तीन सदस्यों को लखनऊ से गिरफ्तार कर,उनके कब्जे से दो लाख 90 हजार रुपये के जाली नोट बरामद किए।

एसटीएफ प्रवक्ता ने बताया कि सूचना पर एसटीएफ की टीम ने लखनऊ के हजरत महल पार्क से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जाली नोटो का धंधा करने वाले गिरोह के तीन सदस्यों माल्दा पश्चिमी बंगाल निवासी रजिकुल शेख के अलावा मुरादाबाद निवासी नसीर अली और जफीर आलम को गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से 2000 रुपये के 11 जाली नोट 22,000, 500 रुपये के 536 नोट 2,68,000 के अलावा तीन मोबाईल फोन के अलावा रोडवेज बस के तीन टिकट बरामद किए गये।

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से एसटीएफ को लखनऊ एवं आस पास के जिलो में जाली नोटो की सप्लाई करने वाले गिरोहों के सक्रिय होने की सूचनायें प्राप्त हो रही थीं। गिरोह को पकड़ने के लिए एसटीएफ की विभिन्न टीमों को लगाया गया था।

प्रवक्ता ने बताया कि आज मुखबिर द्वारा जानकारी प्राप्त हुई कि बेगम हजरत महल पार्क, कैसरबाग, लखनऊ के पास जाली नोटों की सप्लाई करने वाला एक व्यक्ति जो कि माल्दा से उच्च कोटि के जाली नोट लाता रहा है, वह किसी से ‘डील’ के लिए खड़ा है।

इस सूचना पर एसटीएफ के उपनिरीक्षक दीपक सिंह के नेतृत्व में एक टीम मुखबिर द्वारा बताये गये स्थान पर पहुंची। जहाॅ पर एक व्यक्ति पहले से खड़ा था और कुछ देर में उसके पास दो व्यक्ति और आकर मिले और कुछ आदान-प्रदान करने लगे। मुखबिर की पुष्टि के बाद तीनों लोगों को दबोच लिया और तलाशी लेने पर उनके पास से 2,90,000 रूपये जाली भारतीय मुद्रा बरामद हुई।

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार रजिकुल शेख ने बताया कि वह यह जाली करेन्सी बांग्लादेश से माल्दा (पश्चिम बंगाल) के रास्ते उत्तर प्रदेश, बिहार व दिल्ली में सप्लाई का काम करता है। आज वह लखनऊ में मुरादाबाद निवासी नसीर व जफीर को जाली नोटों की डिलेवरी देने के लिए आया था। नसीर व जफीर ने बताया कि यह जाली नोट रजिकुल से 60 प्रतिशत की रेट से लेते हैं तथा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलो में इसकी सप्लाई करते हैं।

रजिकुल ने यह भी बताया कि हम लोगों के गांव बांग्लादेश सीमा से सटे हैं, जिससे सीमा की फेंसिंग तार पर जाली नोट के पैकेट तस्करो द्वारा बनाकर बांग्लादेश से भारत में फेंक दिये जाते है। इधर से असली नोट के पैकेट उस पार फेक दिये जाते हैं। इसके अलावा हमारे यहां से कैटल की तस्करी भी होती है।
उन्होंने बताया कि एटीएस गोमतीनगर थाने में अभियोग पंजीकृत कराकर अग्रेतर कार्रवाई एटीएस द्वारा की जा रही है।